आईएस समर्थक लंदन पर हमले के लिए कट्टरपंथियों को भड़काने का दोषी करार

IS supporter convicted for inciting radicals to attack London
आईएस समर्थक लंदन पर हमले के लिए कट्टरपंथियों को भड़काने का दोषी करार
आईएस समर्थक लंदन पर हमले के लिए कट्टरपंथियों को भड़काने का दोषी करार
हाईलाइट
  • आईएस समर्थक लंदन पर हमले के लिए कट्टरपंथियों को भड़काने का दोषी करार

लंदन, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक समर्थक को मध्य लंदन पर हमला करने के लिए कट्टरपंथियों से आग्रह कर आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए दोषी ठहराया गया है। उसने एक वीडियो के जरिए हमला करने के लिए भड़काया था।

शहरोज इकबाल (29) ने दावा किया कि वीडियो में वह हमला, हमला कह रहा था, क्योंकि वह अपने पूर्व पालतू कुत्ते रॉकी की तरह एक जर्मन शेफर्ड को आदेशों का पालन करना सिखा रहा था, लेकिन एक जूरी ने मंगलवार को उसके स्पष्टीकरण को खारिज कर दिया और उसे सभी आरोपों का दोषी पाया गया।

ओल्ड बेली अदालत को बताया गया कि इकबाल ने 11 मार्च को साउथबैंक सेंटर की यात्रा की और मध्य लंदन में साउथबैंक सेंटर के भीतर एक आर्ट गैलरी- हेवर्ड गैलरी से स्थलों को फिल्माया था।

अदालत को दिखाए गए एक वीडियो में, इकबाल कहते नजर आ रहा है, यह मध्य लंदन में मेरा स्पॉट है भाई। हमला करो, हमला।

प्रॉसीक्यूटर केट विल्किंसन ने कहा कि इकबाल ने आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए समान विचारधारा वाले सहयोगियों से आग्रह करने के लिए एक चरमपंथी व्हाट्सएप ग्रुप में वीडियो पोस्ट किया।

डार्क टू लाइट नाम के समूह में अबू हलीमा के रूप में जाना जाने वाला एक कुख्यात इस्लामिक उपदेशक शामिल था, जिसका संपर्क अंजेम चौधरी और लंदन ब्रिज हमले के मास्टरमाइंड खुर्रम बट से थे।

अदालत ने सुना कि इकबाल ने एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर हलीमा को फॉलो किया और अपने फोन पर उसके वीडियो संग्रहीत किए।

मुकदमे पर सबूत उपलब्ध नहीं कराने पर, इकबाल ने पुलिस को बताया था कि वह हेवर्ड गैलरी साइकल राइड पर गया था और अपनी बाइक को दिखाने के लिए वीडियो बनाया था और हमला, हमला शब्द उसने जर्मन शेफर्ड कुत्ते को प्रैक्टिस कराने के लिए इस्तेमाल किया था।

प्रॉसीक्यूटर विल्किंसन ने कहा, यह एक वीडियो था, जिसमें वह अपनी बाइक से नहीं दिखा रहा था, बल्कि अपने दोस्तों से कह रहा था कि देखो, मैं क्या कर सकता हूं--रॉयल फेस्टिवल हॉल या वाटरलू ब्रिज की तरह सार्वजनिक स्थान पर मध्य लंदन में एक हमले को अंजाम दो।

वीएवी/एसजीके

Created On :   21 Oct 2020 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story