इजरायल ने यूरोपीय संघ से ईरान पर प्रतिबंध जारी रखने की अपील की

Israel appeals to EU to continue ban on Iran
इजरायल ने यूरोपीय संघ से ईरान पर प्रतिबंध जारी रखने की अपील की
इजरायल ने यूरोपीय संघ से ईरान पर प्रतिबंध जारी रखने की अपील की
हाईलाइट
  • इजरायल ने यूरोपीय संघ से ईरान पर प्रतिबंध जारी रखने की अपील की

यरुशलम, 21 सितंबर (आईएएनएस)। इजरायल ने यूरोपीय देशों से ईरान के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को फिर से शुरू करने पर अमेरिकी घोषणा को मान्यता देने का आग्रह किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के विदेश मंत्री गैबी अशकेनाजी के ऑफिस द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि इजरायल ने अपने सहयोगियों फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी से सख्ती से प्रतिबंधों को लागू करने की दिशा में काम करने का आग्रह किया है।

उन्होंने राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ यूरोपीय संघ के स्तर पर भी संयुक्त राष्ट्र के तंत्र के माध्यम से प्रतिबंधों को जारी रखने का आग्रह किया है।

यह आग्रह अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के उस दावे के बाद किया गया है जिसमें पोम्पिओ ने कहा था कि ईरान के खिलाफ 2015 से पहले के प्रतिबंधों को फिर से लागू करने का निर्णय लिया गया है।

हालांकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अधिकांश सदस्य राज्यों ने कहा कि पोम्पिओ का कदम एक मैकेनिज्म पर आधारित है जो ईरान और विश्व शक्तियों के बीच 2015 के परमाणु समझौते का हिस्सा है। लिहाजा उनकी घोषणा वैध नहीं थी।

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार ईरान को अपना कट्टर-दुश्मन मानती है और वह लंबे समय से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इस इस्लामी गणतंत्र पर प्रतिबंध लगाने के लिए कह रही है।

एसडीजे-एसकेपी

Created On :   21 Sep 2020 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story