इजरायल : ओमिक्रॉन बीए.1 और बीए.2 सब-वैरिएंट्स के कॉम्बिनेशन का पता लगाया

March 18th, 2022

हाईलाइट

  • इजरायल में बुधवार को 6,332 नए कोरोनावायरस मामले दर्ज किए गए

डिजिटल डेस्क, यरुशलम। इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले अज्ञात कोरोनावायरस के दो मामलों की घोषणा की है, जिन्हें ओमिक्रॉन बीए.1 और बीए.2 सब-वैरिएंट का संयोजन (कॉम्बिनेशन) माना जाता है।

जेरूसलम पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि मंत्रालय के अनुसार, बेन-गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर देश में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों के लिए किए गए नियमित पीसीआर परीक्षण के दौरान इन मामलों का पता चला है।

इससे संक्रमित लोगों को बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द सहित हल्के लक्षणों का अनुभव होने की सूचना है और उन्हें अतिरिक्त चिकित्सा की आवश्यकता नहीं है।

मंत्रालय ने कहा है कि वह हवाईअड्डे की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं और अतिरिक्त जानकारी उपलब्ध होते ही मुहैया कराई जाएगी।

शमीर मेडिकल सेंटर (असफ हारोफ), जहां पर पीसीआर टेस्ट सीक्वेंस हुए थे, के एक प्रवक्ता ने कहा, डेटा के विश्लेषण से एक यूनीक जेनेटिक सिग्नेचर का पता चला है जो बीए.1 स्ट्रेन और बीए.2 स्ट्रेन में उत्पन्न होने वाले म्यूटेशन को जोड़ता है।

उन्होंने कहा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वैरिएंट का पता लगाना केवल गहन अनुक्रमण (डीप सीक्वेसिंग) के माध्यम से संभव है। डेटा को तुरंत सत्यापन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय और केंद्रीय वायरस प्रयोगशाला में प्रेषित किया गया था।

चूंकि यह वैरिएंट अभी तक दुनिया में कहीं और नहीं खोजा गया है, इसलिए इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। लेकिन हदासाह मेडिकल सेंटर के वरिष्ठ चिकित्सक प्रो. ड्रोर मेवोराच ने कहा, हर दो से तीन सप्ताह में एक नया वैरिएंट होता है।

उन्होंने आगे कहा, जब तक यह नए वैरिएंट्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं बनाता है, इसे चिंता के एक प्रकार (वैरिएंट ऑफ कंसर्न) के रूप में परिभाषित नहीं किया जाएगा और इसका बहुत कम महत्व है।

इस बीच, इजरायल में बुधवार को 6,332 नए कोरोनावायरस मामले दर्ज किए गए।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, देश ने यह भी घोषणा की है कि वह दुनिया भर के कई स्थानों पर बढ़ते संक्रमण के बीच अधिक कोविड प्रतिबंध नहीं हटाएगा।

हालांकि, बंद सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करने की आवश्यकता अनिवार्य बनी रहेगी और अप्रैल में फिर से समीक्षा की जाएगी।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...