ईरानी विदेशमंत्री से मिले जयशंकर, चाबहार बंदरगाह के विकास पर बनी सहमति

Jaishankar to embark on two-day visit to Iran from Sunday
ईरानी विदेशमंत्री से मिले जयशंकर, चाबहार बंदरगाह के विकास पर बनी सहमति
ईरानी विदेशमंत्री से मिले जयशंकर, चाबहार बंदरगाह के विकास पर बनी सहमति

डिजिटल डेस्क, तेहरान। भारतीय विदेशमंत्री एस जयशंकर ने रविवार को उनके ईरानी समकक्ष जावेद जारीफ से मुलाकात की। इस दौरान भारत और ईरान की रणनीतिक रूप से अहम चाबहार बंदरगाह परियोजना के विकास में तेजी लाने पर सहमत पर सहमति बनी। इस सहमति के बाद मध्य एशियाई देशों से कारोबार की राह खुलेगी। इसके अलावा दोनों नेताओं ने भारत और ईरान क्षेत्र के साझा हितों पर चर्चा की।

 

 

गौरतलब है​ कि भारत, ईरान और अफगानिस्तान द्वारा चाबहार बंदरगाह को संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा है। तेहरान के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे जयशंकर ने जरीफ के साथ भारत-ईरान संयुक्त आयोग की 19वीं बैठक की अध्यक्षता की। बाद में जयशंकर ने खुद ट्वीट कर बैठक की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत और ईरान क्षेत्र के साझा हितों के लिए काम करेंगे।

वहीं जरीफ ने ट्वीट कर कहा कि हमारे बीच अहम द्विपक्षीय संबंधों, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर शानदार बातचीत हुई। हमारे संबंध प्राचीन, ऐतिहासिक और अटूट हैं। यह बैठक उस वक्त हुई है, जब हाल ही में अमेरिका ने ईरान से कटु संबंधों के बावजूद चाबहार बंदरगाह से भारत को आयात निर्यात प्रतिबंध में छूट दिए जाने का आश्वासन दिया है। 

माना जा रहा है कि चाबहार बंदरगाह के विकास से इन तीन देशों को बीच एशियाई देशों के साथ कारोबार की राह खुल जाएगी। यह बंदरगाह हिंद महासागर में ईरान के बलूचिस्तान और सीस्तान के बीच स्थित है।

Created On :   22 Dec 2019 6:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story