यूक्रेन तनाव पर ऑनलाइन जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे जापानी प्रधानमंत्री

Japanese PM to attend online G7 summit on Ukraine tensions
यूक्रेन तनाव पर ऑनलाइन जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे जापानी प्रधानमंत्री
यूक्रेन-रूस संकट यूक्रेन तनाव पर ऑनलाइन जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे जापानी प्रधानमंत्री
हाईलाइट
  • रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को कम करने के लिए जी-7 देशों की मीटिंग

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा इस सप्ताह जी-7 देशों की एक ऑनलाइन बैठक में हिस्सा लेंगे और वार्ता का उद्देश्य रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को कम करने के उपाय करना होगा। सरकार ने सोमवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, किशिदा ने कहा कि वह रूस-यूक्रेन सीमा पर संकट को कम करने और अंतत: हल करने के लिए जी-7 और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के अन्य सदस्यों के साथ पूरी कोशिश करेंगे।

संसद को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा, जबकि स्थिति गंभीर बनी हुई है, जापान तनाव कम करने के लिए अन्य देशों के साथ राजनयिक प्रयास करना जारी रखेगा। सरकारी सूत्रों ने कहा कि किशिदा ने पिछले हफ्ते रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मौजूदा गतिरोध का स्वीकार्य राजनयिक समाधान खोजने का आग्रह किया और यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ एक टेलीकांफ्रेंस की, जिसके दौरान कई प्रासंगिक मुद्दों का पता चला।

इस बीच, जर्मनी द्वारा आयोजित होने वाले गुरुवार के शिखर सम्मेलन में किशिदा की भागीदारी की घोषणा मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजु मात्सुनो ने की। मात्सुनो ने सोमवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि सरकार यूक्रेन में जापानी नागरिकों से खाली करने का आग्रह कर रही है, और इसे लागू करने के उपाय कर रही है। उन्होंने कहा कि जापान ने जापानी नागरिकों को निकालने की अपनी योजना के तहत यूक्रेन के पास एक विमान किराए पर लिया है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि अब तक यूक्रेन में लगभग 120 जापानी नागरिक थे।

(आईएएनएस)

Created On :   21 Feb 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story