किम जोंग-उन ने आईसीबीएम मिसाइल की लॉन्च, अमेरिका की धमकियों का दिया जवाब

Kim Jong-un launches ICBM missile, responds to US threats
किम जोंग-उन ने आईसीबीएम मिसाइल की लॉन्च, अमेरिका की धमकियों का दिया जवाब
उत्तर कोरिया किम जोंग-उन ने आईसीबीएम मिसाइल की लॉन्च, अमेरिका की धमकियों का दिया जवाब
हाईलाइट
  • शक्तिशाली युद्ध प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, सोल। प्योंगयांग के राज्य मीडिया ने शनिवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने इस सप्ताह की शुरुआत में हवासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के देश के परीक्षण-फायरिंग के निरीक्षण के दौरान अमेरिका द्वारा धमकियों के लिए एक ²ढ़ परमाणु प्रतिक्रिया की घोषणा की।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के हवाले से कहा कि प्योंगयांग अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से शुक्रवार को लॉन्च की गई मिसाइल ने 6,040.9 किमी के अपोजी पर 4,135 सेकेंड में 999.2 किमी की उड़ान भरी और पूर्वी सागर में जा गिरी।

केसीएनए ने अपनी रिपोर्ट में कहा, टेस्ट-फायर ने स्पष्ट रूप से नई प्रमुख रणनीतिक हथियार प्रणाली की विश्वसनीयता को डीपीआरके के सामरिक बलों के प्रतिनिधि होने और दुनिया में सबसे मजबूत सामरिक हथियार के रूप में इसके शक्तिशाली युद्ध प्रदर्शन को साबित कर दिया है। डीपीआरके उत्तर के आधिकारिक नाम, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया का संक्षिप्त नाम है।

इसने जोर देकर कहा कि गोलीबारी असहनीय स्थिति के तहत की गई थी कि अमेरिका और अन्य शत्रुतापूर्ण ताकतों की लापरवाह सैन्य टकराव की चालें क्षेत्रीय सुरक्षा को लाल रेखा पर ले जा रही हैं, यह सीमा से परे चली गई हैं। 3 नवंबर को, उत्तर कोरिया ने उसी आईसीबीएम का परीक्षण किया था, लेकिन प्रक्षेपण को विफलता के रूप में देखा गया था।

प्रक्षेपण उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री चो सोन-हुई द्वारा चेतावनी दिए जाने के एक दिन बाद आया है कि यदि अमेरिका सहयोगियों की रक्षा के लिए परमाणु विकल्पों सहित सैन्य क्षमताओं की पूरी श्रृंखला का उपयोग करने की अपनी सुरक्षा प्रतिबद्धता को मजबूत करता है, तो उनका देश कठोर सैन्य कार्रवाई करेगा। चो के बयान के तुरंत बाद, उत्तर ने पूर्वी सागर में कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Nov 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story