दैनिक भास्कर हिंदी: नार्थ कोरिया को बनाउंगा सबसे ताकतवर परमाणु संपन्न देश :किम जॉन्ग

December 13th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जॉन्ग जिसकी सनक से तो पूरी दुनिया वाकिफ है। अब किम जॉन्ग ने कसम खाई है कि वह अपने देश नॉर्थ कोरिया को दुनिया का सबसे ताकतवर परमाणु संपन्न देश बनाएगा। नॉर्थ कोरिया लागातार ऐसी मिसाइल बनाने का प्रयास कर रहा है जिसकी मारक क्षमता अमेरिका तक हो।

 

विजयी तरीके से आगे बढ़ेगा देश

स्थानीय न्यूज एजेंसी KCNA के मुताबिक नए मिसाइल परीक्षण को सफल बनाने वाले कर्मियों से किम ने कहा कि उनका देश विजयी तरीके से आगे बढ़ेगा और विश्व की सबसे शक्तिशाली परमाणु ताकत और सैन्य ताकत बनेगा। 

 

बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण

बता दें कि उत्तर कोरिया ने 29 नवंबर को एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। दावा किया गया था कि इसकी जद में पूरा अमेरिका होगा। एक न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सेन नी से दागी गई यह मिसाइल ने जापानी सागर में गिरने से पहले लगभग 1,000 किलोमीटर का सफर तय किया। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने शुरुआती आकलनों के आधार पर इसे अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) बताया था। 

 


किम जॉन्ग की कड़ी आलोचना

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने उत्तर कोरिया के इस नए मिसाइल परीक्षण की कड़ी आलोचना की थी और उससे कहा था कि वह अस्थिरता लाने वाले ऐसे कदमों से परहेज करे। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी इस मिसाइल प्रक्षेपण को एक हिंसक कृत्य बताया था और कहा था कि इसे बर्दाशत नहीं किया जा सकता। आबे ने कहा था कि अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया को आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले राष्ट्रों की सूची में डालने के बाद यह नार्थ कोरिया ने ये उकसावे भरी कार्रवाई की है।

 

विश्व के लिए चुनौती

हालांकि किम जॉन्ग पर इन सब बातों का बिल्कुल भी असर देखने को नहीं मिल रहा है। किम की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब वैश्विक ताकतें इस संकट का हल निकालने के लिए संघर्ष कर रही हैं। उत्तर कोरिया के ये मिसाइल प्ररीक्षण अमेरिका के साथ-साथ पूरे विश्व के लिए चुनौती बनता जा रहा है।