पीली नदी के संरक्षण के लिए कानून तैयार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
बीजिंग पीली नदी के संरक्षण के लिए कानून तैयार
हाईलाइट
  • प्रभावी होगा कानून

डिजिटल डेस्क,बीजिंग। इस वर्ष 1 अप्रैल को पीली नदी संरक्षण कानून प्रभावी होगा। इस कानून को बनाने का उद्देश्य पीली नदी के पारिस्थितिक पर्यावरण की सुरक्षा को मजबूत करना, पीली नदी की स्थिरता सुनिश्चित करना और बाढ़ को रोकना, जल संसाधनों की बचत व उपयोग तथा उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देना, पीली नदी संस्कृति की रक्षा और आगे बढ़ाना, मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व और चीनी राष्ट्र के सतत विकास का अहसास करना है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस (नवंबर 2012) के बाद से, शी चिनफिंग से केंद्रित पार्टी की केंद्रीय समिति पीली नदी के पारिस्थितिक संरक्षण और उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बहुत महत्व देती है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पीली नदी के पारिस्थितिक संरक्षण और विकास का कई मौके पर निरीक्षण किया है। नए युग में पीली नदी के संरक्षण और प्रबंधन की दिशा की ओर इशारा किया और पीली नदी के पारिस्थितिक संरक्षण और उच्च गुणवत्ता वाले विकास के लिए नया खाका तैयार किया।

चीनी पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद पीली नदी के पारिस्थितिक संरक्षण और प्रबंधन ने चरणबद्ध परिणाम प्राप्त किए हैं। 2022 में पीली नदी के पानी की गुणवत्ता में सुधार जारी रहा, पीली नदी से सटे शहरों के अच्छे दिनों का अनुपात 80.3 प्रतिशत तक पहुंच गया है। पीली नदी के स्रोत और पीली नदी के डेल्टा में जैव विविधता में लगातार वृद्धि हो रही है। उदाहरण के लिए, पीली नदी डेल्टा प्राकृतिक संरक्षण क्षेत्र की स्थापना साल 1992 में हुई, उस समय यहां पक्षियों के प्रजातियों की संख्या 187 थी, अब यह बढ़कर 371 हो चुकी है।

पीली नदी में अद्वितीय प्राकृतिक संसाधन हैं, जो पश्चिमोत्तर और उत्तरी चीन में पारिस्थितिक बाधाओं की स्थिरता, पीली नदी के सतत विकास और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था के संतुलित और समन्वित विकास से संबंधित हैं। पीली नदी चीन की दूसरी सबसे बड़ी नदी है, लेकिन इसकी कुल पानी की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं है। यह चीन की 2 प्रतिशत नदी अपवाह से 12 प्रतिशत चीनी लोगों का पोषण करती है और चीन की खेती योग्य भूमि का 15 प्रतिशत सिंचाई करती है। इसके अलावा, चीन में पीली नदी बेसिन भी एक महत्वपूर्ण ऊर्जा, रसायन, कच्चा माल और बुनियादी औद्योगिक आधार है। यह कोयला, तेल, प्राकृतिक गैस और अलौह धातुओं जैसे पारंपरिक संसाधनों से समृद्ध है। चीन के आधे से अधिक हिस्से में कोयले का भंडार है। ऊर्जा बेसिन के रूप में पीली नदी बेसिन चीन के आर्थिक और सामाजिक विकास तथा पारिस्थितिक सुरक्षा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 March 2023 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story