लेटरगेट और पाकिस्तान की राजनीतिक अराजकता

Lettergate and the political chaos of Pakistan
लेटरगेट और पाकिस्तान की राजनीतिक अराजकता
पाकिस्तान लेटरगेट और पाकिस्तान की राजनीतिक अराजकता
हाईलाइट
  • संवैधानिक तख्तापलट एक लोकतांत्रिक आपदा

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के राजनीतिक भविष्य का पूरा परिदृश्य, जिसका प्रतिनिधित्व उसके राजनीतिक नेता करते हैं, एक पत्र के अधर में लटका हुआ है, जिसने देश के समग्र दृष्टिकोण को बदलकर इसे संवैधानिक तख्तापलट और एक लोकतांत्रिक आपदा कहा है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने प्रधानमंत्री इमरान खान की सिफारिश पर संसद को भंग कर दिया है। उन्होंने नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष कासिम शाह सूरी द्वारा अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किए जाने के कुछ ही मिनट बाद संसद को भंग करने के अपने फैसले से सभी को चौंका दिया था। उन्होंने उसी धमकी वाले पत्र का संदर्भ देते हुए संसद को भंग कर दिया, जिसका जिक्र खान ने 27 मार्च की रैली के दौरान किया था और इसे विदेश से एक लिखित धमकी करार दिया था। उन्होंने कहा था कि वह पाकिस्तान में शासन परिवर्तन चाहते हैं और विपक्षी दलों का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए कर रहे हैं कि - अविश्वास मत ने खान को बाहर कर दिया।

जबकि डिप्टी स्पीकर, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के फैसले सुप्रीम कोर्ट में जांच के दायरे में हैं, कथित धमकी पत्र, इसकी सामग्री और वैधता ने न केवल व्यापक बहस छेड़ दी है, बल्कि खान के समर्थन के रूप में तर्क का एक प्रमुख बिंदु भी बन गया है। संसद में करीब 143 वोट पड़े, जबकि उनके खिलाफ विपक्ष के वोट करीब 199 थे। इसलिए, अगर मतदान होता, तो निश्चित रूप से विपक्षी बेंचों द्वारा खान को हटा दिया जाता। खान ने कहा है कि उन्होंने यह पता लगाने के बाद निर्णय लिया कि उनकी सरकार के खिलाफ एक अंतर्राष्ट्रीय साजिश रची जा रही थी, यह कहते हुए कि विपक्षी दल विदेशी एजेंडे के संचालकों के रूप में काम कर रहे थे, जिसका विवरण उन्हें कथित तौर पर वाशिंगटन में पाकिस्तान के राजदूत असद मजीद के माध्यम से प्राप्त हुआ था।

खान ने पत्र की सामग्री के बारे में विवरण देते हुए कहा था, पत्र, जो एक आधिकारिक दस्तावेज है, में कहा गया है कि अगर अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से इमरान खान की सरकार को सत्ता से हटा दिया जाता है, तो पाकिस्तान की हर गलती को माफ कर दिया जाएगा। लेकिन अगर वह देश के प्रधानमंत्री के रूप में बने रहते हैं, तो अमेरिका-पाकिस्तान संबंध भुगतना होगा, जिसके पाकिस्तान के लिए गंभीर परिणाम होंगे। खान ने दावा किया कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बैठक का समर्थन, जिसमें सशस्त्र बलों के प्रमुख और अन्य कैबिनेट सदस्य शामिल हैं, इस बात का पर्याप्त सबूत है कि पत्र सही है और एक विदेशी साजिश के बारे में खुलासा करता है। खान ने अपने खिलाफ इस साजिश को रचने वाले मुख्य देशों में से एक के रूप में संयुक्त राज्य का नाम भी लिया, जो उसी के लिए विपक्षी नेताओं से मिल रहा था, एक दावा जिसे अमेरिका ने बार-बार निराधार करार दिया है।

दूसरी ओर, विपक्षी दलों का दावा है कि यह पत्र फर्जी है जो पाकिस्तान विदेश कार्यालय में विपक्ष को बदनाम करने और खान के लिए एक सुरक्षित प्रवेशद्वार के रूप में इस्तेमाल करने और विपक्ष को देशद्रोही घोषित करने के मकसद से लिखा गया है। सरकार की स्थिति के अनुसार पत्र संवेदनशील महत्व रखता है, इसलिए इसे गोपनीय रखने की जरूरत है। हालांकि, ऐसा लगता है कि खान और उनकी पार्टी के सदस्य रोजाना आधार पर इसकी सामग्री को सार्वजनिक डोमेन में साझा कर रहे हैं। विपक्षी दलों ने डीजीआईएसआई और सेना प्रमुख से बहुचर्चित धमकी भरे पत्र पर स्पष्टता लाने की मांग की है, क्योंकि यह खान के लिए संसद को भंग करने और विपक्षी नेताओं को देशद्रोही करार देने का प्रमुख कारण बन गया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   6 April 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story