संयुक्त राष्ट्र: लीबिया और यूएनएचसीआर ने अवैध प्रवास, सीमा नियंत्रण पर चर्चा की

September 23rd, 2021

हाईलाइट

  • लीबिया और यूएनएचसीआर ने अवैध प्रवास, सीमा नियंत्रण पर चर्चा की

डिजिटल, डेस्क, त्रिपोली। लीबिया के प्रेसीडेंसी काउंसिल के उपाध्यक्ष मूसा अल-कोनी ने यहां संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) के देश में मिशन के प्रमुख जीन-पॉल कैवेलियरी से मुलाकात की और अवैध प्रवास, दूसरों के बीच सीमा नियंत्रण पर चर्चा की।

प्रेसीडेंसी काउंसिल द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, प्रेसीडेंसी काउंसिल के उपाध्यक्ष ने पुष्टि की है कि अवैध प्रवास मुख्य रूप से एक मानवीय मुद्दा है। उन्होंने इसके सफल समाधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को एकजुट करने के महत्व पर जोर दिया। बयान के अनुसार, अल-कोनी ने समुद्र के बजाय लीबिया की दक्षिणी सीमा में अवैध प्रवासन के बारे में संबोधित करने के महत्व पर भी जोर दिया, जहां अवैध प्रवासी यूरोप की ओर जाते हैं।

कैवेलियरी ने कहा कि लीबिया से अन्य देशों में प्रवासियों को निकालने में समस्याएं आ रही हैं, जिससे उड़ानों को व्यवस्थित करने में विफलता हो रही है। उन्होंने अवैध प्रवास को संबोधित करने के लिए प्रेसीडेंसी परिषद के साथ सहयोग करने की आवश्यकता पर भी जोर देने को कहा है। 2011 में मुअम्मर गद्दाफी के पतन के बाद से लीबिया असुरक्षा और अराजकता का सामना कर रहा है, जिससे उत्तरी अफ्रीकी देश अवैध प्रवासियों के लिए भूमध्य सागर को यूरोपीय तटों पर पार करने के लिए एक पसंदीदा स्थान बना रहा है। अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन के अनुसार, अब तक 24,420 अवैध प्रवासियों को बचाया गया है, जबकि मध्य भूमध्य मार्ग पर लीबिया के तट से सैकड़ों अन्य मारे गए और लापता हो गए।

(आईएएनएस)