कई देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने चीन के रुख का समर्थन किया

Many countries and international organizations supported Chinas stand.
कई देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने चीन के रुख का समर्थन किया
ताइवान विवाद कई देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने चीन के रुख का समर्थन किया
हाईलाइट
  • रूस पेलोसी के इस व्यवहार को एक खुले उकसावे के रूप में देखता है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग।अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में, सैकड़ों देशों और कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने तुरंत अलग-अलग तरीकों से चीन के रूख का अपना समर्थन व्यक्त किया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता जेरिक ने 2 तारीख को कहा कि संयुक्त राष्ट्र एक-चीन सिद्धांत का पालन करता है। हम 1971 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाए गए एक-चीन सिद्धांत पर संकल्प 2758 का पालन करते हैं।

अरब राज्यों के लीग के प्रधान सहायक महासचिव और महासचिव घेट के कार्यालय के निदेशक हुसम जकी ने जोर देते हुए कहा कि अरब लीग ²ढ़ता से एक-चीन सिद्धांत का पालन करती है और अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में चीन का समर्थन करती है। रूस के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रूस पेलोसी के इस व्यवहार को एक खुले उकसावे के रूप में देखता है। थाईवान का मामला विशुद्ध रूप से चीन का आंतरिक मामला है और चीन को राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए थाईवान के मुद्दे पर सभी आवश्यक उपाय करने का अधिकार है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने दोहराया कि पाकिस्तान ²ढ़ता से एक-चीन सिद्धांत का पालन करता है और चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का ²ढ़ता से समर्थन करता है। पाकिस्तान की सीनेट रक्षा समिति के अध्यक्ष मुशाहिद ने कहा कि पेलोसी का व्यवहार एक आधारहीन उकसावे वाला कदम है और पाकिस्तान चीन के साथ खड़ा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Aug 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story