मेगन मर्कल बनीं हर रॉयल हाइनेस द डचेस ऑफ ससेक्स

मेगन मर्कल बनीं हर रॉयल हाइनेस द डचेस ऑफ ससेक्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मर्कल 19 मई को शादी के बंधन में बंध गए थे। जिसके एक सप्ताह बाद दोनों ने औपचारिक रूप से अपने पद ग्रहण किए हैं। दरअसल शाही विवाह की परंपरा के तहत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने पोते प्रिंस हैरी और उनकी दुल्हन मेगन मर्कल को ससेक्स के ड्यूक और डचेस की उपाधि प्रदान की है। 
 

 

बकिंघम पैलेस ने एक बयान में कहा, महारानी ने शनिवार को प्रिंस ऑफ वेल्स हैरी को ड्यूक की उपाधि प्रदान की। अब प्रिंस हैरी "हिज रॉयल हाइनेस द ड्यूक ऑफ ससेक्स" बन गये और मेगन मर्कल "हर रॉयल हाइनेस द डचेस ऑफ ससेक्स" बन गईं हैं।

 

 

प्रिंस हैरी ब्रिटिश सिंहासन क्रम में छठे नंबर पर हैं। ड्यूकडम ब्रिटिश राजशाही में सबसे उच्चा पद माना जाता है और इसकी उत्पत्ति लैटिन शब्द ड्यूक्स से हुई है, जिसका अर्थ "नेता" होता है। परंपरा के अनुसार, महारानी अपने शाही परिवार के पुरुष सदस्यों को उनके विवाह के अवसर पर एक उपाधि प्रदान करती हैं। ससेक्स के ड्यूक का पद अभी खाली था। इससे पहले अप्रैल 2011 में प्रिंस विलियम्स और उनकी पत्नी केट मिडलटन को उनके विवाह के अवसर पर ड्यूक एंड डचेस ऑफ कैंब्रिज की उपाधि प्रदान की गई थी। 

 

 

ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मर्कल 19 मई को शादी के बंधन में बंध गए थे। सैंट जार्ज चैपल में रानी एलिजाबेथ द्वितीय, उनके पति प्रिंस फिलिप, प्रिंस विलियम, उनकी पत्नी कैथरीन, प्रिंस हैरी के अंकल और कैथरीन की बहन पिप्पा मिडलटन सहित आमंत्रित 600 हस्तियों की मौजूदगी यह शादी हुई थी। इसके अलावा जनता के बीच से 2,640 अन्य सदस्य विंडसर कैसल में इस शाही शादी के साक्षी बने। मेगन मर्केल के पिता थॉमस मर्केल स्वास्थ्य कारणों के चलते समारोह में शामिल नहीं हो सके थे। 

 

Created On :   26 May 2018 9:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story