म्यामांर के द्वीप पर सैन्य निर्माण का चीनी खफिया सुविधा होने का संदेह

Military construction on Myanmar island suspected of being Chinese intelligence facility
म्यामांर के द्वीप पर सैन्य निर्माण का चीनी खफिया सुविधा होने का संदेह
दिल्ली म्यामांर के द्वीप पर सैन्य निर्माण का चीनी खफिया सुविधा होने का संदेह
हाईलाइट
  • आर्थिक दिग्गज उसका पड़ोसी और दोस्त

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मैक्सर टेक्नोलॉजीज द्वारा जारी उपग्रह चित्रों के विश्लेषण से पता चलता है कि बंगाल की खाड़ी में स्थित म्यांमार के कोको द्वीप में एक नया एयरबेस है जो चीन से जुड़ा हुआ है।

म्यांमार का ग्रेट कोको द्वीप, जो भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से महज 55 किमी दूर है, कई तरह की गतिविधियों का केंद्र रहा है। अफवाह थी कि यह द्वीप एक चीनी खुफिया सुविधा है। हालांकि इसके ठोस प्रमाण नहीं हैं। अब द्वीप और इसके उपयोग पर चिंता फिर से उभरी है।

थिंकटैंक चैथम हाउस की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2023 में ली गई सैटेलाइट तस्वीरों से संकेत मिलता है कि यहां आधुनिक सैन्य हथियार हैं। यहां एक नया 2,300 मीटर लंबा रनवे और रडार स्टेशन, दो नए हैंगर, जो एक आवास ब्लॉक प्रतीत होता है, और एक छोटे से द्वीप को जोड़ने वाला एक नया मार्ग है।

द्वीप की एक छोर पर जमीन साफ किए जाने का प्रमाण है, जो यह बताता है कि यहां कुछ निर्माण होने वाला है। ग्रेट कोको द्वीप की लंबाई 11 किमी है, लेकिन ये रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। द गार्जियन ने बताया कि यह मलक्का जलडमरूमध्य के करीब है, जो दुनिया के सबसे व्यस्त शिपिंग लेन में से एक है।

निर्माण के संकेतों ने चिंता पैदा कर दी है कि चीन वहां खुफिया जानकारी लेने आ सकता है। म्यांमार में तख्ता पलट के बाद से देश चीन पर अपनी जरूरतों के लिए ज्यादा निर्भर है। दिल्ली कथित तौर पर घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखे हुए है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, भारत ने हाल ही में म्यांमार को खुफिया जानकारी के साथ बताया कि बीजिंग इस द्वीप पर एक निगरानी चौकी बनाने में सहायता प्रदान कर रहा है। चीन ने हालांकि दावों को खारिज कर दिया है। चैथम हाउस की रिपोर्ट में कहा गया है कि मैक्सर की तस्वीरों से ग्रेट कोको द्वीप पर किसी चीनी गतिविधि का कोई खास सबूत नहीं मिलता है।

हालांकि, तख्तापलट के बाद से, म्यांमार की सेना ने ताइवान पर चीन के दावे का समर्थन किया है और उससे घनिष्ठ संबंध बनाना चाहता है। कर्टिन विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर हत्वे हत्वे थेन ने कहा, म्यांमार में पैसे की कमी है। बीजिंग से निवेश आर्थिक रूप से मददगार होगा - और विश्व मंच पर भी म्यांमार दिखाना चाहता है कि इस तरह के एक आर्थिक दिग्गज उसका पड़ोसी और दोस्त है।

यूनाइटेड स्टेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में म्यांमार के देश के निदेशक जेसन टॉवर ने कहा, अंतरराष्ट्रीय समर्थन और आर्थिक विकास के लिए चीन पर निर्भर म्यांमार के साथ, यह बहुत संभावना है कि सेना बीजिंग के साथ खुफिया जानकारी साझा करेगी और चीन की रणनीतिक पहल का समर्थन करेगी। ग्रेट कोको द्वीप पर निर्माण भड़काने वाला है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती पेश करता है, और संभवत: बंगाल की खाड़ी में चीन और भारत के बीच तनाव पैदा करेगा।

विश्लेषकों का मानना है कि म्यांमार की सेना आर्थिक और कूटनीतिक समर्थन के बदले भारत और चीन को एक दूसरे के खिलाफ भड़काने की कोशिश कर रही है। चैथम हाउस की रिपोर्ट के सह-लेखक इंटेल लैब के डेमियन साइमन ने कहा कि ग्रेट कोको द्वीप का इस्तेमाल दिल्ली के साथ बातचीत में लाभ उठाने के रूप में किया जा सकता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 May 2023 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story