मलेशिया: बाढ़ की वजह से सात राज्यों और संघीय क्षेत्र से 35 हजार से ज्यादा लोग हुए विस्थापित

December 20th, 2021

हाईलाइट

  • लगभग 20,000 लोगों को बाढ़ राहत केंद्रों में पहुंचाया गया

डिजिटल डेस्क, क्वालालंपुर। मलेशिया में भारी बारिश से रविवार रात तक सात राज्यों और संघीय क्षेत्र क्वालालंपुर में 35,000 से अधिक लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। मलेशियाई समाज कल्याण विभाग के आंकड़ों से यह जानकारी मिली। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य पहांग प्रायद्वीप मलेशिया के पूर्वी तट पर स्थित है, जहां लगभग 20,000 लोगों को बाढ़ राहत केंद्रों में पहुंचाया गया है।

देश के मौसम विभाग ने केलंतन, सेलांगोर, तेरेंगानू और पहांग राज्यों के लिए लगातार भारी बारिश की चेतावनी वापस ले ली है, लेकिन आने वाले सप्ताह में बारिश जारी रहने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी याकूब ने सप्ताहांत में देश भर में मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ में क्षतिग्रस्त घरों और बुनियादी ढांचे की मरम्मत के लिए 23.7 मिलियन डॉलर की प्रारंभिक निधि की घोषणा की, साथ ही साथ प्रभावित परिवारों को वित्तीय सहायता भी दी।

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों जैसे सेलांगोर और छह अन्य राज्यों के भुगतान में तेजी लाएंगे। यह आवंटन समय-समय पर जरूरत के हिसाब से बढ़ाया जाएगा। इस्माइल साबरी ने कहा कि वह सुनिश्चित करेंगे कि निकासी केंद्रों में पर्याप्त बुनियादी सुविधाएं, फेस मास्क, भोजन और अन्य आवश्यक आपूर्ति हो। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत केंद्रों पर चिकित्सा दल तैनात किए जाएंगे ताकि विस्थापित लोगों की देखभाल की जा सके और संक्रमण को रोकने के लिए कोविड-19 की जांच की जा सके।

(आईएएनएस)