पाक के ग्वादर शहर में सीपीईसी के खिलाफ तेज हुआ आंदोलन

Movement against CPEC intensifies in Gwadar city of Pakistan
पाक के ग्वादर शहर में सीपीईसी के खिलाफ तेज हुआ आंदोलन
पाकिस्तान पाक के ग्वादर शहर में सीपीईसी के खिलाफ तेज हुआ आंदोलन
हाईलाइट
  • जमात-ए-इस्लामी के बलूचिस्तान चैप्टर के महासचिव

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बलूचिस्तान के लोग पूरे प्रांत में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, अपने लड़खड़ाते देश को धमकी दे रहे हैं, राजनीतिक सेना को चुनौती दे रहे हैं और एक अंतर्राष्ट्रीय गलियारा परियोजना के चीनी सपने को विफल करने की कोशिश कर रहे हैं। जनता का गुस्सा अब बंदरगाह शहर ग्वादर की सड़कों पर फैल गया है जहां पुलिस और विरोध कर रही जनता के बीच गोलाबारी और पथराव एक आम बात है। हक दो तहरीक नामक एक नए समूह के बैनर तले सार्वजनिक विरोध प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे हैं। समूह का नेतृत्व मौलाना हिदायतुर रहमान बलूच कर रहे हैं, जो जमात-ए-इस्लामी के बलूचिस्तान चैप्टर के महासचिव भी हैं।

लोगों की मांगों की अनदेखी करने के लिए समूह संघीय और प्रांतीय सरकारों से नाराज है। इन मांगों में समुंदर में अवैध रूप से फंसाना, बड़ी संख्या में सुरक्षा चौकियां और पाकिस्तान-ईरान सीमा पर व्यापार शामिल हैं। रहमान पिछले साल तब चर्चा में आए जब उन्होंने तटीय शहर ग्वादर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया। कई लोगों का मानना है कि वह अगले साल होने वाले आम चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं और इसलिए एजेंडा सेट कर रहे हैं। हालांकि सरकार उनकी कई मांगों को मान कर विरोध को शांत करने की कोशिश कर रही है, लेकिन एक मांग जो पूरी नहीं हो सकती, वह सेना से जुड़ी है।

स्थानीय समुदाय संघर्षग्रस्त प्रांत में सैन्य उपस्थिति में एक कमी चाहते हैं। बलूच उग्रवादी हाल ही में इस क्षेत्र में सक्रिय हो गए हैं और सेना को निशाना बना रहे हैं। सरकार ने वास्तविक मुद्दों को संबोधित करने के लिए बातचीत का उपयोग करने के बजाय, बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां, कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामले दर्ज करना, संचार नेटवर्क को बंद करना और प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज करना, एक कठोर ²ष्टिकोण अपनाया है। राज्य ने प्रभावित क्षेत्रों में अधिक सैनिकों और पुलिसकर्मियों को भेजा है, लेकिन दो महीने से अधिक समय से सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों को डराने में कोई सफलता नहीं मिली है।

चीन द्वारा वित्तपोषित मेगा प्रोजेक्ट, चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) पर इस तरह के विरोध का प्रभाव सरकार को जल्दबाजी में कार्य करने के कारण बना है। इस परियोजना ने क्षेत्र में मछली पकड़ने के पारंपरिक व्यवसाय को भी छीन लिया है, जिससे अधिकांश लोग अपने भविष्य के बारे में चिंतित हैं। सीपीईसी ग्वादर को अगले दुबई के रूप में प्रोजेक्ट करता है, एक सपना जो स्थानीय मछुआरा समुदायों के लिए एक नाइटमेयर में बदल रहा है। जैसे-जैसे सीपीईसी परियोजनाओं के विस्तार के साथ अधिक मछुआरे इलाके विस्थापित हुए, सीपीईसी परियोजनाओं के खिलाफ पूरे क्षेत्र में गुस्सा और हताशा बढ़ी है। चीनी इन विरोध प्रदर्शनों से बहुत चिंतित हैं। चीनी महावाणिज्यदूत ली बिजान ने डॉन अखबार को बताया कि यह चिंता का एक बड़ा कारण है।

चीनी अधिकारी रहमान और दूसरे नेताओं से बात कर रहे हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि वार्ता रास्ते में लड़खड़ा गई है क्योंकि प्रदर्शनकारी कुछ प्रमुख सीपीईसी परियोजनाओं- ग्वादर ईस्ट बे एक्सप्रेसवे और निर्माणाधीन न्यू ग्वादर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को निशाना बना रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि रहमान और उनके हक दो तहरीक के नेता संघीय सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए सीपीईसी परियोजनाओं को लक्षित कर रहे हैं, जो पहले से ही कई चुनौतियों से जूझ रही है। ग्वादर में विरोध की एक लहर चल रही है जो केवल मुसीबतों को बढ़ा सकती है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Dec 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story