रूस-यूक्रेन तनाव: मस्क ने यूक्रेन डेटा बैकअप देने के लिए स्टारलिंक उपग्रहों को सक्रिय किया

February 27th, 2022

हाईलाइट

  • 1,700 से अधिक स्टारलिंक उपग्रह

डिजिटल डेस्क, कीव। टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क ने यूक्रेन में अपने वाणिज्यिक इंटरनेट नेटवर्क स्टारलिंक को सक्रिय कर दिया है। मस्क ने ट्विटर पर लिखा, स्टारलिंक सेवा अब यूक्रेन में सक्रिय है। रूट में अधिक टर्मिनल हैं।

पोलिटिको के अनुसार, मस्क के स्पेसएक्स की कक्षा में हजारों स्टारलिंक उपग्रह हैं, जो कंपनी को फाइबर-ऑप्टिक केबल की आवश्यकता के बिना, पृथ्वी के चारों ओर ब्रॉडबैंड सेवाओं को बीम करने की अनुमति देते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि उपग्रह यूक्रेन को ऑनलाइन रख सकते हैं, यदि रूस के हमलों से इसकी इंटरनेट संरचना क्षतिग्रस्त हो जाती है।

मस्क का यह कदम यूक्रेन के फर्स्ट वाइस प्राइम मिनिस्टर और डिजिटल परिवर्तन मंत्री मायखाइलो फेडोरोव को गिए गए एक आग्रह में आया है, जिन्होंने शनिवार को मदद की गुहार लगाई थी, क्योंकि यूक्रेन लगातार रूसी सेना के आक्रमण और साइबर हमले का शिकार हो रहा है।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मस्क की स्टारलिंक परियोजना दुनिया भर में इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के लिए पृथ्वी की कक्षा में उपग्रहों का एक ग्रिड स्थापित करने का एक महत्वाकांक्षी प्रयास है। स्पेसएक्स ने अब तक 1,700 से अधिक स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में स्थापित किया है, और कंपनी की कुल 40,000 से अधिक उपग्रहों को लॉन्च करने की योजना है।

 

(आईएएनएस)