आग से किलीमंजारो पर्वत पर जली लगभग दो प्रतिशत प्राकृतिक वनस्पति : अधिकारी

Nearly two percent of natural vegetation on Mount Kilimanjaro burnt by fire: Officials
आग से किलीमंजारो पर्वत पर जली लगभग दो प्रतिशत प्राकृतिक वनस्पति : अधिकारी
अफ्रीका आग से किलीमंजारो पर्वत पर जली लगभग दो प्रतिशत प्राकृतिक वनस्पति : अधिकारी
हाईलाइट
  • तेज हवाओं के कारण आग तेजी से फैली

डिजिटल डेस्क, दार एस सलाम। अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी तंजानिया के माउंट किलीमंजारो पर कम से कम 34.2 वर्ग किलोमीटर प्राकृतिक वनस्पति हाल ही में लगी आग से नष्ट हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

तंजानिया नेशनल पार्क्‍स के संरक्षण आयुक्त विलियम म्वाकिलेमा ने शुक्रवार को कहा कि नष्ट हुई प्राकृतिक वनस्पति पहाड़ के संरक्षण क्षेत्र के 1.9 प्रतिशत के बराबर थी।

21 अक्टूबर से 1 नवंबर तक अफ्रीका के सबसे ऊंचे पर्वत पर लगी आग के प्रभावों के बारे में तंजानिया के उत्तरी शहर अरुशा में पत्रकारों को जानकारी देते हुए मवाकिलेमा ने कहा कि आग ने कई सांपों, छिपकलियों और चूहों को भी मार डाला।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि विभिन्न सार्वजनिक और निजी संस्थानों के अग्निशामकों को आग बुझाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा। ऊंचाई पर आग से बुझाने में असमर्थता, आग लगने वाले क्षेत्रों की दुर्गमता और तेज हवाओं के कारण आग तेजी से फैल गई।

तंजानिया के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक माउंट किलिमंजारो समुद्र तल से लगभग 5,895 मीटर ऊपर है। दुनिया भर से लगभग 50 हजार ट्रेकर्स हर साल पर्वत के शिखर तक पहुंचने का प्रयास करते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Nov 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story