नेपाल ने महीने भर के ट्रायल के बाद दो दिन का साप्ताहिक अवकाश किया रद्द

Nepal cancels two-day weekly holiday after a month-long trial
नेपाल ने महीने भर के ट्रायल के बाद दो दिन का साप्ताहिक अवकाश किया रद्द
नेपाल नेपाल ने महीने भर के ट्रायल के बाद दो दिन का साप्ताहिक अवकाश किया रद्द
हाईलाइट
  • सार्वजनिक छुट्टियां अव्यावहारिक

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल एक महीने के लिए शनिवार-रविवार की छुट्टियों के साथ प्रयोग करने के बाद इस सप्ताह एक दिन का साप्ताहिक अवकाश फिर से शुरू करेगा। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता फणींद्र मणि पोखरेल ने शिन्हुआ को बताया, नेपाल में सप्ताह में दो दिन की सार्वजनिक छुट्टियां अव्यावहारिक लगी। एक महीने तक प्रयोग करने के बाद निर्णय वापस ले लिया गया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कई सरकारी और निजी कार्यालयों ने दो दिन की छुट्टियों पर सरकार के नियमों की अवहेलना की थी।

पोखरेल ने कहा, अब सप्ताह में एक दिन का सार्वजनिक अवकाश शनिवार को मनाया जाएगा। सरकारी कार्यालय सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगा।

कैबिनेट ने ईंधन की खपत में कटौती की ²ष्टि से रविवार को सार्वजनिक अवकाश के रूप में 15 मई से जोड़ने का फैसला किया, जिनकी कीमतें हाल के महीनों में आसमान छू गई हैं।

व्यापार और निर्यात संवर्धन केंद्र के अनुसार, जुलाई 2021 के मध्य में शुरू हुए चालू वित्त वर्ष के पहले 10 महीनों में नेपाल के लिए ईंधन सबसे बड़ा आयात आइटम है, जो कुल व्यापारिक आयात का लगभग 16 प्रतिशत है।

देश के केंद्रीय बैंक, नेपाल राष्ट्र बैंक के अनुसार, बढ़ते आयात ने मई के मध्य में नेपाल के विदेशी मुद्रा भंडार को घटाकर 9.28 बिलियन अमेरिकी डॉलर कर दिया, जो जुलाई 2021 के मध्य में 11.75 बिलियन डॉलर था।

1990 के दशक के अंत में, नेपाल ने सरकारी कर्मचारियों की दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से दो दिवसीय साप्ताहिक अवकाश का प्रयोग किया था। कुछ महीने बाद फैसला वापस ले लिया गया।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Jun 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story