नेपाल के प्रधानमंत्री भाजपा के निमंत्रण पर भारत भेज रहे उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल

Nepals Prime Minister sending a high level delegation to India on the invitation of BJP
नेपाल के प्रधानमंत्री भाजपा के निमंत्रण पर भारत भेज रहे उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल
काठमांडू नेपाल के प्रधानमंत्री भाजपा के निमंत्रण पर भारत भेज रहे उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। भारतीय नेतृत्व तक पहुंचने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निमंत्रण पर एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भारत भेज रहे हैं। पार्टी ने कहा है कि नेपाली कांग्रेस के संयुक्त सचिव, पूर्व विदेश मंत्री और पार्टी के अंतर्राष्ट्रीय विभाग के प्रमुख प्रकाश शरण महत भारत में तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं और गुरुवार को नई दिल्ली पहुंच रहे हैं।

महत ने कहा कि वह भाजपा विदेश विभाग के प्रभारी विजय चौथवाले के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। चौथवाले सितंबर की शुरुआत में काठमांडू गए थे। महत ने कहा कि यात्रा का उद्देश्य पार्टी से पार्टी के संबंधों को मजबूत करना है और दोनों देशों के राजनीतिक नेतृत्व के बीच बातचीत को गहरा करना है। महत ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल नई दिल्ली में चार दिन बिताएगा और इस पर विचार-विमर्श करेगा कि संबंधों को कैसे सुधारा जाए और भविष्य में भी कैसे आगे बढ़ा जाए।

नेपाली कांग्रेस के नेताओं ने कहा कि देउबा अपने करीबी विश्वासपात्रों में से एक महत को नई दिल्ली भेज रहे हैं, ताकि संबंधों को ठीक किया जा सके और उनकी सरकार के प्रति भारत की सद्भावना हासिल की जा सके। नेपाल और भारत के बीच कुछ ऐसे मुद्दे हैं जो ज्यादातर पिछले के.पी. ओली सरकार जो देउबा संबंधों को सुधारकर आगे बढ़ना चाहती है।

महत के नेतृत्व वाला प्रतिनिधिमंडल भारत में चार दिन रहेगा। नई दिल्ली में, नेपाल की सत्ताधारी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और चौथवाले के साथ-साथ भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेगा। बाद में लखनऊ और बनारस का भी दौरा करेगा, जहां महत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत करेंगे और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में एक बातचीत सत्र में भाग लेंगे।

(आईएएनएस)

 

Created On :   6 Oct 2021 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story