नीदरलैंड की विदेश मंत्री: सिग्रिड काग ने अपने पद से दिया इस्तीफा, जानिए, पूरा मामला

September 17th, 2021

हाईलाइट

  • नीदरलैंड के विदेश मंत्री ने निकासी अफरातफरी को लेकर पद से इस्तीफा दिया

डिजिटल डेस्क, हेग। नीदरलैंड के विदेश मंत्री सिग्रिड काग ने अफगानिस्तान से स्थानीय दूतावास के कर्मचारियों को निकालने में अपनी भूमिका को लेकर इस्तीफा दे दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, काग ने गुरुवार को संसद के बहुमत से उनके खिलाफ अस्वीकृति प्रस्ताव पारित होने के बाद अपने फैसले की घोषणा की।

काग ने कहा, सदन जज करता है कि कैबिनेट ने गैर-जिम्मेदाराना तरीके से काम किया है। हालांकि मैं अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हूं, मैं इस फैसले के परिणामों को केवल अंतिम जिम्मेदारी वाले मंत्री के रूप में स्वीकार कर सकती हूं। संसद ने काग को अफगानिस्तान में संसद और दूतावास के कर्मचारियों से संकेत नहीं लेने के लिए जिम्मेदार ठहराया कि एक आपातकालीन स्थिति आने वाली है। सभी को समय पर निकाला नहीं जा सका और स्थानीय दूतावास के कर्मचारी संसद के बहुमत के अनुसार गंभीर खतरे के कारण भाग गए।

Pro-Europe Dutch politician Kaag books gains in election | Reuters

संसद को देर से और अधूरी जानकारी देने को लेकर भी काफी नाराजगी थी। आधिकारिक तौर पर, एक मंत्री को अस्वीकृति के प्रस्ताव के बाद इस्तीफा देने की आवश्यकता नहीं होती है। रक्षा मंत्री आंक बिजलेवल के खिलाफ अस्वीकृति प्रस्ताव को भी बहुमत मिला। लेकिन बिजलेवल्ड ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह वोट की परवाह किए बिना रक्षा मंत्री के रूप में बनी रहेंगी, यह देखते हुए कि मेरी प्राथमिकता अभी उन सभी को सुरक्षित करना है जो अब भी अफगानिस्तान में हैं।

(आईएएनएस)