दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान में बना डेंगू मामलों का नया रिकॉर्ड, 44 हजार मरीज आए सामने

November 6th, 2019

हाईलाइट

  • देश में इस बीमारी की चपेट में आज तक कभी भी इतने लोग नहीं आए थे
  • इस साल डेंगू के कारण अभी तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में मौजूदा साल में डेंगू के मामलों का नया रिकार्ड बना है। इस साल अभी तक डेंगू के 44 हजार मामले सामने आ चुके हैं। देश में इस बीमारी की चपेट में आज तक कभी भी इतने लोग नहीं आए थे। इस साल इस बीमारी के कारण अभी तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है।

इससे पहले पाकिस्तान में 2011 में डेंगू ने 27 हजार लोगों को अपनी चपेट में लिया था, लेकिन उस साल इस बीमारी से आज की तुलना में अधिक लोग मरे थे। 2011 में 370 लोगों की डेंगू से मौत हुई थी। डॉन न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा साल में पाकिस्तान में डेंगू के कुल 44415 मरीज सामने आए हैं। बीमारी के सर्वाधिक मरीज (12433) राजधानी इस्लामाबाद में पाए गए। डेंगू के कारण सर्वाधिक 26 लोगों की मौत सिंध में हुई है।

डेंगू ने रिकार्ड तोड़ दिया, इसके बावजूद नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ से संबद्ध डॉ. राणा सफदर ने कहा कि दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले पाकिस्तान डेंगू से अधिक बेहतर तरीके से निपटने में कामयाब रहा है। उन्होंने यह भी दावा किया कि अमेरिका के अटलांटा में डेंगू पर हुई एक बैठक में कई देशों ने बीमारी के खिलाफ पाकिस्तान के उपायों को सराहा और इन्हें एक दस्तावेज की शक्ल में पेश करने का आग्रह किया।

पाकिस्तान में सरकार के खिलाफ आजादी मार्च व धरने में डेंगू को भी एक मुद्दे की तौर पर उठाया जा रहा है और विपक्ष सरकार पर इससे निपटने में असफल रहने का आरोप लगा रहा है।