तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल, ब्रह्माण्ड विज्ञान के क्षेत्र में की थी महत्वपूर्ण खोज

तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल, ब्रह्माण्ड विज्ञान के क्षेत्र में की थी महत्वपूर्ण खोज
तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल, ब्रह्माण्ड विज्ञान के क्षेत्र में की थी महत्वपूर्ण खोज
तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल, ब्रह्माण्ड विज्ञान के क्षेत्र में की थी महत्वपूर्ण खोज

डिजिटल डेस्क, स्टॉकहोम। भौतिकी में इस साल का नोबेल पुरस्कार जेम्स पीबल्स, मिशेल मेयर और डिडियेर क्वीलोज को दिया गया है। मंगलवार को इसकी घोषणा की गई। कनाडा-अमेरिकी जेम्स पीबल्स को "भौतिक ब्रह्मांड विज्ञान में सैद्धांतिक खोजों के लिए" और स्विस वैज्ञानिक मिशेल मेयर और डिडियेर क्वीलोज को संयुक्त रूप से सोलर-टाइप स्टार की परिक्रमा करने वाले एक एक्सोप्लैनेट (सौर मंडल के बाहर एक ग्रह) की खोज के लिए दिया गया है।

कौन है जेम्स पीबल्स, मिशेल मेयर और डिडियेर क्वीलोज?
जेम्स पीबल्स का जन्म 1935 में कनाडा के विन्निपेग में हुआ था। उन्होंने 1962 में अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री हासिल की। नोबेल पुरस्कार मिलने के पीबल्स ने कहा कि "विज्ञान के क्षेत्र में आने वाले युवाओं को मेरी सलाह है कि आपको विज्ञान से प्यार के लिए यह करना चाहिए ... आपको विज्ञान के क्षेत्र में आना चाहिए क्योंकि आप इससे मोहित हैं।"

मिशेल मेयर, 1942 में स्विट्जरलैंड के लॉज़ेन  में पैदा हुए थे।  स्विट्जरलैंड के जिनेवा विश्वविद्यालय से 1971 में उन्होंने पीएचडी की थी। यूनिवर्सिटी ऑफ जिनेवा में वह प्रोफेसर है।

डिडियेर क्वीलोज का जन्म 1966 में हुआ था। उन्होंने स्विट्जरलैंड की जिनेवा यूनिवर्सिटी से पीएडी की। वह ब्रिटेन के कैंब्रिज विश्वविद्यालय और  यूनिवर्सिटी ऑफ जिनेवा में प्रोफेसर हैं।

तीन वैज्ञानिकों को चिकित्सा का नोबेल
दुनिया के प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार की घोषणा सोमवार से शुरू हो गई है। 14 अक्टूबर तक कुल 6 क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नामों का ऐलान होगा। इस बार चिकित्सा का नोबल पुरस्कार अमेरिका के विलियम जी.केलिन जूनियर, ग्रेग सेमेन्जा और ब्रिटेन के सर पीटर जे. रैटक्लिफ को मिला है। सोमवार को इसकी घोषणा की गई। तीनों वैज्ञानिको ने पता लगाया है कि ऑक्सीजन का स्तर किस तरह हमारे मेटाबोलिज्म और शारीरिक गतिविधियों को प्रभावित करता है। इस खोज एनीमिया, कैंसर और अन्य बीमारियों के उपचार में मदद मिलेगी।

क्या मिलता है नोबेल पुरस्कार में ?
नोबेल पुरस्कार विजेता को साढ़े चार करोड़ रुपए राशि दी जाती है। वहीं 23 कैरेट सोने से बना 200 ग्राम का मेडल और सर्टिफिकेट दिया जाता है। पदक के एक तरफ अल्फ्रेड नोबल की छवि, उनका जन्म और मृत्यु की तिथि लिखी होती है। जबकि दूसरी तरफ यूनानी देवी आइसिस का चित्र, रॉयल एकेडमी ऑफ सांइस स्टॉकहोम और पुरस्कार पाने वाले व्यक्ति की जानकारी होती है।

भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता
- रवींद्रनाथ टैगौर (साहित्य) 1913
- चंद्रशेखर वेंकटरमन (विज्ञान) 1930
- मदर टेरेसा (शांति) 1979
- अमत्य सेन (अर्थशास्त्र) 1998
- कैलाश सत्यार्थी (शांति) 2014

नोबेल पुरस्कारों की घोषणा का कार्यक्रम
-
चिकित्सा : 7 अक्टूबर
- भौतिकी : 8 अक्टूबर
- रसायन शास्त्र : 9 अक्टूबर
- साहित्य : 10 अक्टूबर
- शांति : 11 अक्टूबर
- अर्थशास्त्र : 14 अक्टूबर

 

 

Created On :   8 Oct 2019 10:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story