नए सामरिक हथियार के सफल परीक्षण का किया दावा

North Korea claims successful test of new strategic weapon
नए सामरिक हथियार के सफल परीक्षण का किया दावा
उत्तर कोरिया नए सामरिक हथियार के सफल परीक्षण का किया दावा
हाईलाइट
  • उत्तर कोरिया एक नई ठोस ईंधन वाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने का परीक्षण कर सकता है।

डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया ने एक और नए प्रकार के हथियार प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। प्योंगयांग की सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उत्तर कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने एक रिपोर्ट में कहा, अकादमी ऑफ डिफेंस साइंस हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर के स्टेटिक फायरिंग टेस्ट में सफल रहा, जो देश में अपनी तरह का पहला है।

योनहाप समाचार एजेंसी ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने इस उम्मीद के साथ परीक्षण का मार्गदर्शन किया कि एक और नए प्रकार का रणनीतिक हथियार कम से कम समय में बनाया जाएगा।

केसीएनए ने कहा कि परीक्षण का उद्देश्य थ्रस्ट वेक्टर कंट्रोलिंग टेक्नोलॉजी पर आधारित हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर की सभी तकनीकी विशिष्ट विशेषताओं को सत्यापित करना था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस परीक्षण ने एक और नए प्रकार के सामरिक हथियार प्रणाली के विकास के लिए विज्ञान-तकनीकी गारंटी प्रदान की है।

पर्यवेक्षकों ने कहा कि उत्तर कोरिया एक नई ठोस ईंधन वाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने के लिए प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के लिए परीक्षण कर सकता है।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Dec 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story