उत्तर कोरिया ने टोही उपग्रह विकसित करने के लिए किया परीक्षण

North Korea conducts test to develop reconnaissance satellite
उत्तर कोरिया ने टोही उपग्रह विकसित करने के लिए किया परीक्षण
कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी उत्तर कोरिया ने टोही उपग्रह विकसित करने के लिए किया परीक्षण
हाईलाइट
  • क्षमताओं का मूल्यांकन

डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया ने सैन्य टोही उपग्रह को लॉन्च करने के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण किया। अगले साल अप्रैल तक परियोजना की तैयारी पूरी करने की योजना है, प्योंगयांग के राज्य मीडिया ने यह जानकारी दी।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने एक रिपोर्ट में कहा कि यह परीक्षण रविवार को मुख्य रूप से सैटेलाइट फोटोग्राफी और डेटा ट्रांसमिशन सिस्टम और ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम की क्षमताओं का मूल्यांकन करने के लिए किया गया।

योनहाप समाचार एजेंसी ने राष्ट्रीय एयरोस्पेस विकास प्रशासन के प्रवक्ता के हवाले से केसीएनए की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि देश ने 500 किलोमीटर की ऊंचाई पर एक राकेट दागा।

प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया अप्रैल 2023 तक पहले सैन्य टोही उपग्रह की तैयारी पूरी कर लेगा, प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह के उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए नवीनतम परीक्षण अंतिम प्रक्रिया में है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने रविवार को कहा कि उसने तोंगचांग-री क्षेत्र से पूर्वी सागर में मध्यम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों (एमआरबीएम) के प्रक्षेपण का पता लगाया है। इसमें कहा गया है कि दागी गई मिसाइलों ने करीब 500 किलोमीटर की दूरी तय की।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Dec 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story