उत्तर कोरियाई सेना ने रूस को हथियार, गोला-बारूद निर्यात करने से किया इनकार

North Korean army refuses to export arms, ammunition to Russia
उत्तर कोरियाई सेना ने रूस को हथियार, गोला-बारूद निर्यात करने से किया इनकार
हथियारों के व्यापार उत्तर कोरियाई सेना ने रूस को हथियार, गोला-बारूद निर्यात करने से किया इनकार
हाईलाइट
  • कई प्रस्तावों का उल्लंघन

डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया की सेना ने गुरुवार को कहा कि उसने रूस को कभी भी हथियार या गोला-बारूद का निर्यात नहीं किया है और ऐसा करने की योजना नहीं है, यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच दोनों देशों के बीच हथियारों के व्यापार के आरोपों को खारिज करते हुए, उनके राज्य मीडिया के अनुसार।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरूआत में, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि रूस उत्तर कोरिया से लाखों रॉकेट और तोपखाने के गोले खरीदने की प्रक्रिया में हो सकता है, जो प्योंगयांग पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के कई प्रस्तावों का उल्लंघन करेगा।

उत्तर के रक्षा मंत्रालय में जनरल ब्यूरो ऑफ इक्विपमेंट के उप महानिदेशक ने प्योंगयांग की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) द्वारा दिए गए एक अंग्रेजी भाषा के बयान में कहा की हमने पहले कभी रूस को हथियार या गोला-बारूद निर्यात नहीं किया है और हम उन्हें निर्यात करने की योजना नहीं बनाएंगे। केसीएनए ने अधिकारी के नाम का उल्लेख नहीं किया।

अधिकारी ने कहा, हम डीपीआरके के खिलाफ अपने मूल राजनीतिक और सैन्य उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए बिना सोचे-समझे अफवाह फैलाने के लिए अमेरिका की निंदा करते हैं। डीपीआरके का मतलब उत्तर का आधिकारिक नाम, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया है।

अधिकारी ने हथियार विकसित करने और उन्हें निर्यात करने के उत्तर के अधिकार का भी बचाव किया और प्योंगयांग के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों पर निशाना साधा। इस साल की शुरूआत में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बावजूद प्योंगयांग ने हाल ही में मास्को के साथ अपने मैत्रीपूर्ण संबंधों को बताया है। जुलाई में, उत्तर ने आधिकारिक तौर पर पूर्वी यूक्रेन में दो रूसी समर्थक अलगाववादी पीपुल्स रिपब्लिक को मान्यता दी - डोनेट्स्क और लुहान्स्क - रूस और सीरिया के बाद ऐसा करने वाला दुनिया का तीसरा राष्ट्र बन गया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Sep 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story