दुनिया: उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण वार्ता की तत्काल जरूरत है- व्हाइट हाउस

October 20th, 2021

हाईलाइट

  • उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण वार्ता की तत्काल जरूरत है: व्हाइट हाउस

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका किसी भी समय और कहीं भी उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के लिए तैयार है। ये व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के समावेशी राज्य के साथ जुड़ने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा है।

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने मंगलवार को पनडुब्बी से दागी जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जो इस साल अब तक का आठवां मिसाइल परीक्षण है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने एक दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ये लॉन्च बातचीत और कूटनीति की तत्काल आवश्यकता को भी रेखांकित करता हैं। हमारा प्रस्ताव बिना किसी पूर्व शर्त के कहीं भी, कभी भी मिलने के लिए है।

उन्होंने उत्तर कोरिया के आधिकारिक नाम डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया का जिक्र करते हुए कहा, हम डीपीआरके से आगे के उकसावे से बचने और निरंतर और ठोस बातचीत में शामिल होने का अनुरोध करते हैं। विदेश विभाग ने पहले उत्तर कोरिया के नवीनतम मिसाइल परीक्षण की निंदा की, इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन करार दिया गया।

उत्तर कोरिया अमेरिकी प्रयासों के प्रति अनुत्तरदायी बना हुआ है। यह 2019 की शुरुआत से ही अमेरिका के साथ बातचीत से भी दूर रहा है।साकी ने दक्षिण कोरिया और जापान की रक्षा के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए अपने सहयोगियों के साथ काम करने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। साकी ने अपने आधिकारिक नाम से दक्षिण कोरिया का जिक्र करते हुए कहा, कोरिया गणराज्य और जापान की रक्षा के लिए हमारी प्रतिबद्धता बनी हुई है।

उनकी टिप्पणी उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी विशेष प्रतिनिधि सुंग किम के दिन में वाशिंगटन में अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ त्रिपक्षीय मुलाकात के बाद आई है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव ने कहा, इसलिए हम उत्तर कोरिया के साथ कूटनीति में शामिल होने के लिए तैयार हैं और निश्चित रूप से, इसे आगे बढ़ाने के लिए अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ मिलकर काम करने के लिए भी तैयार हैं।

 

(आईएएनएस)