कोविड की उत्पत्ति की ट्रेसिंग पर राजनीति से कुछ हासिल नहीं होगा : चीनी दूत

Nothing will be gained from politics on tracing the origin of Kovid: Chinese envoy
कोविड की उत्पत्ति की ट्रेसिंग पर राजनीति से कुछ हासिल नहीं होगा : चीनी दूत
corona कोविड की उत्पत्ति की ट्रेसिंग पर राजनीति से कुछ हासिल नहीं होगा : चीनी दूत
हाईलाइट
  • कोविड की उत्पत्ति की ट्रेसिंग पर राजनीति से कुछ हासिल नहीं होगा : चीनी दूत

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान में चीनी राजदूत ने हाल ही में प्रकाशित एक ओपिनियन पीस में लिखा है कि विज्ञान के एक जटिल मुद्दे, कोविड-19 की उत्पत्ति का पता दुनिया भर के वैज्ञानिकों द्वारा संयुक्त शोध के माध्यम से किया जाना चाहिए। साथ ही इस प्रक्रिया का राजनीतिकरण करने के वाशिंगटन के प्रयासों के खिलाफ चेतावनी दी।

चीनी राजदूत की प्रतिक्रिया कोविड -19 की उत्पत्ति पर अमेरिकी खुफिया समुदाय (आईसी) की एक रिपोर्ट की पृष्ठभूमि में आई है। आईसी ने अपने प्रयासों का दो-पृष्ठ, अवर्गीकृत मूल्यांकन जारी किया था, जिसमें सभी उपलब्ध खुफिया रिपोटिर्ंग और अन्य सूचनाओं की जांच के बाद मुख्य निष्कर्ष की पेशकश की गई थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने लेख में चांग के हवाले से कहा, अनिवार्य रूप से, यह राजनीतिक उद्देश्यों के लिए बनाई गई एक पूरी तरह से झूठी रिपोर्ट है । इसमें कोई वैज्ञानिक आधार या विश्वसनीयता नहीं है, जो अंतर्राष्ट्रीय महामारी विरोधी प्रयासों के लिए अच्छी नहीं है।

इस साल की शुरूआत में चीनी और डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञों द्वारा संयुक्त रूप से जारी एक रिपोर्ट को मूल अनुरेखण पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एक अच्छी नींव कहा। राजदूत ने कहा कि चीन मूल अनुरेखण पर विज्ञान-आधारित प्रयासों का समर्थन कर रहा है और सक्रिय रूप से लगे रहना जारी रखेगा । उन्होंने कहा, इस बीच, हम इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने के प्रयासों का कड़ा विरोध करते हैं। लेख में, उन्होंने इस मुद्दे पर पारदर्शी, जिम्मेदार और सहकारी नहीं होने के लिए अमेरिका की आलोचना करते हुए कहा कि यह घर पर मूल का पता लगाने से कतराते हुए प्रयोगशाला-रिसाव सिद्धांत को बढ़ावा देता है।

यह देखते हुए कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने हाल ही में चीन को दबाने और शामिल करने के बहाने कोविड -19 मूल ट्रेसिंग के मुद्दे का उपयोग करने के अपने कट्टर विरोध को रेखांकित किया, चांग ने कहा, चीनी पक्ष ईरानी पक्ष की उचित स्थिति की सराहना करता है। उन्होंने कहा कि चीन ईरान और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय सहित मित्र देशों के साथ काम करना जारी रखेगा, ताकि मूल ट्रेसिंग के राजनीतिकरण के झटकों का विरोध किया जा सके और इसे वैज्ञानिक सहयोग के सही रास्ते पर वापस लाया जा सके, जिससे महामारी के खिलाफ अंतिम जीत में योगदान दिया जा सके।

 

 (आईएएनएस)।

Created On :   1 Sep 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story