परमाणु वार्ता कुछ दिनों में फिर से शुरू होगी : ईरान, यूरोपीय संघ

Nuclear talks will resume in a few days: Iran, EU
परमाणु वार्ता कुछ दिनों में फिर से शुरू होगी : ईरान, यूरोपीय संघ
ईरान परमाणु वार्ता कुछ दिनों में फिर से शुरू होगी : ईरान, यूरोपीय संघ
हाईलाइट
  • अप्रत्यक्ष वार्ता फिर से शुरू

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान और यूरोपीय संघ ने ईरानी परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए आने वाले दिनों में ईरान और अमेरिका के बीच अप्रत्यक्ष वार्ता फिर से शुरू करने की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के साथ एक संयुक्त टेलीविजन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वार्ता जल्द ही फिर से शुरू होगी।

यूरोपीय संघ के शीर्ष राजनयिक ने ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और जर्मनी का जिक्र करते हुए संवाददाताओं से कहा, ईरान, अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच बातचीत वियना में नहीं होगी, क्योंकि वे पी4 प्लस 1 प्रारूप में नहीं होंगी।

उन्होंने कहा, बातचीत संभवत: खाड़ी के करीब कहीं और विशेष रूप से खाड़ी राज्य में होगी।

बोरेल ने कहा, हमें आने वाले दिनों में बातचीत फिर से शुरू करने और गतिरोध को तोड़ने की उम्मीद है। तीन महीने हो गए हैं और हमें काम में तेजी लाने की जरूरत है। मैं तेहरान और वाशिंगटन में किए गए निर्णय से बहुत खुश हूं।

अपने हिस्से के लिए अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा, मैंने बोरेल के साथ ईरान की मांगों पर विस्तृत, गहन बातचीत की। हम आने वाले दिनों में बातचीत फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) से ईरानी लोगों का आर्थिक लाभ ईरानी सरकार के लिए महत्वपूर्ण है और कोई भी मुद्दा जो ईरान के आर्थिक हितों को सुरक्षित करने में विफल रहता है, वह राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की सरकार को स्वीकार्य नहीं होगा।

उन्होंने कहा, हम जल्द ही फिर से शुरू होने वाली समझौता वार्ता के दौरान मौजूद समस्याओं और मतभेदों को हल करने का प्रयास करेंगे।

ईरान की आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी ने बताया बाद में बोरेल के साथ एक अलग बैठक में ईरान के सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव अली शामखानी ने कहा कि ईरान परमाणु वार्ता में एक मजबूत, स्थिर और विश्वसनीय समझौते की तलाश कर रहा है।

शामखानी ने कहा, जेसीपीओए में अपने सभी दायित्वों को पूरा करते हुए हमने कभी भी बातचीत की मेज नहीं छोड़ी है।

एक समझौता जो अवैध ईरान विरोधी प्रतिबंधों को उठाने को सुरक्षित नहीं करता है और स्थायी आर्थिक हितों की गारंटी नहीं देता है, ईरान के लिए कोई लाभ नहीं है।

जुलाई, 2015 में ईरान ने विश्व शक्तियों के साथ जेसीपीओए पर हस्ताक्षर किए और तेहरान पर प्रतिबंध हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम पर कुछ प्रतिबंध लगाने को स्वीकार किया। हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में संयुक्त राज्य अमेरिका को समझौते से बाहर कर दिया और तेहरान पर वाशिंगटन के एकतरफा प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया, जिससे ईरान को प्रतिशोध में समझौते के तहत अपनी कुछ परमाणु प्रतिबद्धताओं को कम करने के लिए प्रेरित किया।

अप्रैल 2021 से समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए ईरान और शेष जेसीपीओए पार्टियों के बीच वियना में आठ दौर की बातचीत हो चुकी है। हालांकि, मार्च के बाद से वार्ता को स्थगित कर दिया गया था और इसे अंतिम समझौते से केवल एक कदम दूर माना जा रहा था, जिससे उनकी संभावना के बारे में गहरी चिंता पैदा हो गई थी।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Jun 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story