कोरोना का असर: विदेशी पर्यटकों का रात भर इटली में रुकना 2020 में लगभग 55 प्रतिशत कम

September 15th, 2021

हाईलाइट

  • विदेशी पर्यटकों का रात भर इटली में रुकना 2020 में लगभग 55 प्रतिशत कम

डिजिटल डेस्क, रोम। महामारी वर्ष 2020 के दौरान इटली के पर्यटन उद्योग के लिए अंतिम आधिकारिक आंकड़े आने वाले हैं और देश के राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसएटीएटी) के अनुसार, कोरोनावायरस से जो गिरावट आई है, वो प्रबल है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आईएसटीएटी द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, विदेशी आगंतुकों के रात भर ठहरने में पिछले साल 54.6 प्रतिशत की गिरावट आई है। घरेलू पर्यटकों के रात में प्रवास में कम गिरावट आई, लेकिन 2019 की तुलना में अभी भी 32.2 प्रतिशत की कमी आई है।

सभी ने बताया, आईएसटीएटी ने अनुमान लगाया कि विदेशी पर्यटकों ने पिछले साल इटली में 23.7 अरब यूरो (28.1 अरब डॉलर) खर्च किए, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 35 अरब यूरो कम है। पिछले साल पर्यटन में गिरावट अकेले 2020 में अतिरिक्त मूल्य में लगभग एक चौथाई गिरावट के लिए जिम्मेदार थी। मार्च 2020 में कोरोनावायरस महामारी ने इटालियन पर्यटन पर व्यापक प्रभाव डालना शुरू कर दिया, जिसका मतलब है कि पहले दो महीने पिछले वर्षों से कम या ज्यादा ट्रैक किए गए स्तर।

जून और अगस्त के बीच थोड़ी रिकवरी भी हुई, जब यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी गई और कोरोनावायरस संक्रमण दर कम हुई। लेकिन मार्च और मई के बीच और सितंबर और वर्ष के अंत के बीच की अवधि उस चिंगारी के लिए पर्याप्त थी जिसे आईएसटीएटी ने पर्यटन खर्च में भारी गिरावट कहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह क्षेत्र 2021 में ठीक हो रहा है, हालांकि यह अभी भी 2019 के स्तरों से कम है, इसका मुख्य कारण यूरोप के बाहर के प्रमुख बाजारों से कम संख्या में आवक है।

 

(आईएएनएस)