पाक सरकार ने इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का मुकाबला करने की योजना बनाई

Pak government plans to counter no-confidence motion against Imran
पाक सरकार ने इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का मुकाबला करने की योजना बनाई
पाकिस्तान पाक सरकार ने इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का मुकाबला करने की योजना बनाई
हाईलाइट
  • इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार विपक्ष द्वारा पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के समक्ष पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव का मुकाबला करने की पूरी कोशिश कर रही है, जिसका उद्देश्य खान को देश की प्रीमियरशिप से बाहर करना है।

पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई-एफ और अन्य सहित कम से कम 20 राजनीतिक दलों का एक संयुक्त इमरान खान गठबंधन है, जो सत्ताधारी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के दर्जनों दलबदल सदस्यों और सहयोगियों का समर्थन हासिल करने का दावा करते हैं। पीडीएम ने अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से खान को सत्ता से बाहर करने की कसम खाई है, जो 25 मार्च को संसद सत्र के दौरान एजेंडे का हिस्सा होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री खान के समर्थन में वापस आने के लिए दलबदल सदस्यों को समझाने के लिए संघर्ष कर रहे मंत्रियों और कैबिनेट सदस्यों के साथ, विपक्षी दल तेज गति से काम कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें सरकार के सहयोगियों से अधिक समर्थन मिले और 172 वोटों की जादुई संख्या तक पहुंचें, जो पाकिस्तान की 342 सीटों वाली नेशनल असेंबली में बहुमत के समर्थन का दावा करने के लिए आवश्यक हैं। सरकार ने अब कानूनी और संवैधानिक हथकंडे अपनाते हुए अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की प्रक्रिया में देरी करने की रणनीति तैयार की है।

सूत्रों के अनुसार, सरकार इस मामले को पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय (एससीपी) के समक्ष लंबित बताकर मतदान की प्रक्रिया में देरी करने की योजना बना रही है, जहां सरकार ने राष्ट्रपति के संदर्भ में अनुच्छेद 63 (ए) संविधान का, जो एक मौजूदा एमएनए (नेशनल असेंबली के सदस्य) की अयोग्यता के कार्यकाल से संबंधित है, उसकी व्याख्या पर शीर्ष अदालत से स्पष्टता की मांग की है, जो एक ही पार्टी के टिकट पर चुने जाने के बावजूद अपनी पार्टी के नेता के खिलाफ वोट करता है। ऐसा माना जाता है कि नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर, अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के दिन प्रधानमंत्री खान के खिलाफ मतदान करने वाले सदस्यों के वोटों की वैधता पर चिंता व्यक्त करेंगे।

हाल ही में निधन हो गए एक एमएनए के शोक संदर्भ पर अध्यक्ष के पास आगामी सत्र 25 मार्च को स्थगित करने का विवेक है। पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री शेख रशीद ने पहले कहा था कि शोक संदर्भ के कारण 25 मार्च को कोई मतदान नहीं हो सकता है, यह कहते हुए कि अध्यक्ष 30 मार्च या 1 अप्रैल को मतदान के लिए सत्र बुला सकते हैं। जहां सरकार अपनी देरी करने की रणनीति पर स्पष्ट दिखती है, वहीं दलबदल सदस्यों की चिंताओं को दूर करने और उन्हें खान के पक्ष में मतदान करने के लिए मनाने के लिए पीछे के दरवाजे से संपर्क किया जा रहा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   24 March 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story