पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने ईसीपी से आम चुनाव की तारीखों का प्रस्ताव देने को कहा

Pak President Arif Alvi asks ECP to propose dates for general elections
पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने ईसीपी से आम चुनाव की तारीखों का प्रस्ताव देने को कहा
पाकिस्तान पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने ईसीपी से आम चुनाव की तारीखों का प्रस्ताव देने को कहा
हाईलाइट
  • नेशनल असेंबली के विलय की तारीख से 90 दिनों के भीतर

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने बुधवार को पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) से अगले आम चुनावों की तारीखों का प्रस्ताव देने को कहा है, जो नेशनल असेंबली के विलय के बाद 90 दिनों के भीतर होंगे।

पाक राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, 5 अप्रैल, 2022 को ईसीपी को संबोधित एक पत्र में, राष्ट्रपति सचिवालय ने नेशनल असेंबली के विलय की तारीख से 90 दिनों के भीतर, यानी 3 अप्रैल, को पाकिस्तान का संविधान के प्रावधानों के अनुसार आम चुनाव कराने के लिए तारीखों का प्रस्ताव देने के लिए कहा।

पत्र में उल्लेख किया गया है कि ईसीपी को अवगत कराया गया है कि नेशनल असेंबली के विलय की तारीख से 90 दिनों के बाद नहीं बल्कि संविधान के अनुच्छेद 48 के खंड 5 (ए) और अनुच्छेद 224 के खंड 2 में यह प्रावधान है कि राष्ट्रपति नेशनल असेंबली के आम चुनाव कराने के लिए एक तिथि निर्धारित करेगा। पत्र में कहा गया है, आम चुनाव की तारीख की घोषणा के संविधान के जनादेश को पूरा करने के लिए चुनाव अधिनियम, 2017 की धारा 57 (1) के तहत चुनाव आयोग के साथ परामर्श की आवश्यकता है।

यह उल्लेख करना उचित है कि राष्ट्रपति ने 3 अप्रैल को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की सलाह पर नेशनल असेंबली को भंग कर दिया था, जिसके बाद डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था और देश को संवैधानिक रूप से संकट में डुबो दिया। राष्ट्रपति ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री के लिए नामों की सिफारिश करने के लिए प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को भी पत्र लिखा था। इस पर, पीटीआई ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश गुलजार अहमद को नामित किया, जबकि पीएमएल-एन के अध्यक्ष ने आधिकारिक तौर पर पत्र प्राप्त करने से इनकार किया और कहा कि वह इस संबंध में अन्य विपक्षी नेताओं से परामर्श करेंगे।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   6 April 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story