पाक पंजाब सरकार बिजली बचाने के लिए रविवार को करेगी लॉकडाउन

Pak Punjab government will lockdown on Sunday to save electricity
पाक पंजाब सरकार बिजली बचाने के लिए रविवार को करेगी लॉकडाउन
पाकिस्तान पाक पंजाब सरकार बिजली बचाने के लिए रविवार को करेगी लॉकडाउन
हाईलाइट
  • ऊर्जा संरक्षण के लिए कदम

डिजिटल डेस्क, लाहौर। पाकिस्तान की पंजाब प्रांतीय सरकार ने ऊर्जा बचाने और बिजली कटौती को कम करने के लिए अपनी प्रांतीय राजधानी लाहौर में रविवार को सभी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियों को पूरी तरह से बंद करने का फैसला किया है।

यह निर्णय विशेष नीतियों के बाद लिया गया है और ऊर्जा के संरक्षण के लिए कदम उठाए गए हैं, जिसमें बाजार के समय पर रात 10 बजे तक प्रतिबंध, प्रति सप्ताह कार्य दिवसों को 5 दिनों तक पुनर्निर्धारित करना शामिल है, जिसमें शुक्रवार को घर से काम करने का दिन और अब लॉकडाउन लागू करना शामिल है। रविवार को सभी व्यावसायिक गतिविधियों पर (लाहौर में आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) पूरी तरह बंद रहेंगे।

लाहौर के डिप्टी कमिश्नर, ओमर शेर चाठा ने एक अधिसूचना में बताया, रविवार को लाहौर में सभी वाणिज्यिक बाजारों, प्लाजा, दुकानों, थोक और खुदरा, शॉपिंग मॉल, बेकरी, कन्फेक्शनरी, कार्यालयों, स्टोर रूम, गोदामों, गोदामों आदि के लिए एक बंद दिन के रूप में मनाया जाएगा।

हालांकि, व्यापारिक समुदाय इस फैसले से खुश नहीं है और इस बात पर प्रकाश डाला कि इस तरह के कदमों से पुलिस और दुकानदारों में भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा, जो क्रमश: अपनी दुकानें खोलने के लिए रिश्वत लेते हैं और देते हैं।

ऑल पाकिस्तान अंजुमन ताजिरन, महासचिव अब्दुल रज्जाक बब्बर ने कहा, रविवार को बंद करने के बारे में हमें कोई आपत्ति नहीं है। हालांकि, इस तरह के प्रतिबंध भ्रष्टाचार को बढ़ावा देंगे क्योंकि पुलिस अधिकारियों ने व्यापारियों और दुकानदारों से रिश्वत ली और उन्हें कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान अपना व्यवसाय खोलने की अनुमति दी।

दूसरी ओर, इस बात पर जोर देते हुए कि दुकानों को खुला रहने दिया जाना चाहिए छोटे दुकान मालिकों और व्यापारियों का कहना है कि रविवार को उन्हें बेहतर बिक्री मिलती है।

लाहौर में एक छोटी दुकान के मालिक मुहम्मद आसिफ ने कहा, शनिवार और रविवार के दौरान हम बेहतर बिक्री हासिल करते हैं क्योंकि ज्यादातर कार्यालय बंद रहते हैं और लोग दुकानों की ओर रुख करते हैं।

हालांकि इस फैसले ने व्यापारियों के बीच एक बहस शुरू कर दी है, जिला प्रशासन ने महानगर निगम लाहौर (एमसीएल) और अन्य एजेंसियों को मिलाकर एक विशेष टीमों का गठन किया है ताकि शहर में सभी वाणिज्यिक गतिविधियों को अधिसूचित समय पर बंद किया जा सके।

यह निर्णय पाकिस्तान के चल रहे आर्थिक और ऊर्जा संकट का हिस्सा है, जिसके कारण बिजली की बड़ी कटौती हुई है। नागरिक नाखुश हैं और तर्क दे रहे हैं कि उन्हें बिजली के महंगे प्रति यूनिट शुल्क का भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है और बिजली की कटौती का भी सामना करना पड़ता है, जो प्रति दिन लगभग 12 से 16 घंटे तक बढ़ गया है।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Jun 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story