पाकिस्तानी गुरुद्वारे में नहीं घुस पाए 2 भारतीय अधिकारी, बाहर से लौटाया

पाकिस्तानी गुरुद्वारे में नहीं घुस पाए 2 भारतीय अधिकारी, बाहर से लौटाया
हाईलाइट
  • अधिकारियों ने कहा
  • किसी सिख को गुरुद्वारे में प्रवेश करने से नहीं रोका जाता
  • कमेटी ने अधिकारियों से कहा
  • अापका परिसर छोड़कर चले जाना बेहतर
  • नानक शाह फकीर पर फिल्म दिखाए जाने से नाराज है प्रबंध कमेटी

डिजिटल डेस्क, लाहौर। भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारियों को पाकिस्तान के दो गुरुद्वारों में प्रवेश नहीं करने दिया गया। गुरुद्वारा प्रबंधन इस बात से नाराज है कि भारत में ऐसी फिल्म दिखाई गई, जिसके कारण सिख समुदाय की भावनाएं आहत हुईं। दरअसल, बुधवार को भारतीय अधिकारी अरनजीत सिंह और सुनील कुमार को गुरुद्वारा ननकाना साहिब गए थे, लेकिन उन्हें गुरुद्वारा प्रबंधन ने अंदर दाखिल नहीं होने दिया। इसके बाद गुरुवार को दोनों ने गुरुद्वारा सच्चा सौदा में प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन यहां भी दोनों को गुरुद्वारा प्रबंधन ने अंदर नहीं जाने दिया। 

 

ये दोनों ही गुरुद्वारे पाकिस्तान के पंजाब में हैं। गुरुद्वारा प्रबंधन ने कहा कि भारत सरकार ने "नानक शाह फकीर" को प्रदर्शित करने की अनुमति देकर सिखों की भावनाओं को आहत किया है। पाकिस्तान में विस्थापित लोगों की संपत्ति से संबंध रखने वाले ईटीपी बोर्ड ने कहा कि भारतीय अधिकारियों को पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने रोका है। जब दोंनों अधिकारियों को गुरुद्वारे में दाखिल होने से रोका गया तो उन्होंने कहा कि किसी भी सिख को गुरु के घर में प्रवेश करने से नहीं रोका जाता। हम हैरान हैं कि आप हमें क्यों रोक रहे हैं? इसके जवाब में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधिकारी कहते रहे कि उनका परिसर छोड़कर वहां से चले जाना ही बेहतर होगा।

 

बता दें कि ईटीपी बोर्ड के सचिव तारिक वजीर का दावा है कि उन्होंने भारतीय उच्चायोग को इस बारे में पहले ही खत लिख दिया था। खत में उन्होंने कहा था कि भारतीय अधिकारी पाकिस्तान के किसी भी गुरुद्वारे में जाने की कोशिश न करें, क्यों फिल्म को प्रदर्शित किया गया है। वजीर ने कहा कि उनकी नसीहत को अनसुना कर अधिकारियों को गुरुद्वारे में भेजा गया। इससे पहले पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी ने भारतीय अधिकारियों को रोका था। भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया जून में अपनी पत्नी के साथ रावलपिंडी के हसन अब्दल स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब पहुंचे थे, जिन्हें प्रवेश देने से मना कर दिया गया था। 

 

 

Created On :   23 Nov 2018 4:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story