comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

पाकिस्तान आम चुनाव की वोटिंग खत्म, इमरान सबसे आगे, हाफिज का बुरा हाल

July 27th, 2018 09:17 IST
पाकिस्तान आम चुनाव की वोटिंग खत्म, इमरान सबसे आगे, हाफिज का बुरा हाल

हाईलाइट

  • पाकिस्तान की जनता ने अपने नए प्रधानमंत्री को चुनने के लिए बुधवार को वोटिंग की।
  • पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली की 272 सीटों के लिए चुनाव हुए हैं और बहुमत के लिए 137 सीट की जरूरत है।
  • इस बार सीधी टक्कर PML-N, PTI और PPP के बीच है।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान आम चुनाव के लिए बुधवार को हुई वोटिंग के बाद आज गुरुवार सुबह तक लगभग पूर्ण नतीजे आ चुके हैं। 272 सीटों पर हुए चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी बड़े मार्जिन से आगे चल रही है। अब तक रूझान के अनुसार 272 सीटों में से इमरान की पार्टी को PTI 122 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि पूर्व पीएम नवाज शरीफ की PML-N 60 और PPP (बिलावल भुट्टो) 35 सीट पर आगे चल रही है।  वहीं अन्य को 50 सीटें मिलती दिख रही हैं। बता दें कि पाक में सरकार बनाने के लिए 137 सीट की जरूरत होती है। 

गौरतलब है कि पाकिस्तान आम चुनाव में 272 सीटों के लिए बुधवार को वोटिंग की गई थी। इसके अलावा चार प्रांतों की विधानसभाओं के लिए भी मतदान किए गए। चुनाव बैलेट पेपर के जरिए हुए। सुबह 8 बजे शुरु हुई वोटिंग शाम 6 बजे थम गई। वोटिंग के बाद इनकी गिनती शाम 7 बजे शुरू हुई। इमरान खान की पार्टी PTI ने शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखी जो आखिरी तक कायम रही। ऐसे में अब इमरान खान गठबंधन की सरकार बना सकते हैं। पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली की 272 सीटों  के लिए चुनाव हुए हैं और बहुमत के लिए 137 सीट की जरूरत है।


LIVE UPDATES:

08.25 AM : खी और हैदराबाद में चुनावी परिणाम पेपर पर दिए गए हैं। जबकि नियमानुसार पाकिस्तान चुनाव आयोग की तरफ से चुनाव के परिणाम फॉर्म 45 पर दिए जाते हैं।

गुरुवार सुबह...
08.00 AM :
इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) 120 सीटों पर सबसे आगे चल रही है, जबकि PML-N 58, PPP (बिलावल भुट्टो) 33 सीटों पर आगे हैं।

==================================================================

12:14 PM: अनौपचारिक रुझान में इमरान खान की पार्टी PTI 107 सीटों पर आगे।

12:02 PM: PML (N) की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने लगाए चुनाव में गड़बड़ी के आरोप।

12:01 PM: 272 में से 263 सीटों पर रुझान आए। 

11:15 PM: पाकिस्तान में त्रिशंकु असेंबली के आसार।

10:15 PM: 272 में से 231 सीटों पर आए रुझान। जियो न्यूज के हवाले से कहा जा रहा है कि PTI ने 82, PML-N ने 57 और PPP ने 29 सीटों पर बढ़त बना ली है।

09:50 PM: PPP को 26 सीटों पर बढ़त।

09:35 PM: नवाज शरीफ की पार्टी PML(N) 49 सीटों पर आगे।

09:30 PM: हाफिज सईद की पार्टी को किसी सीट पर बढ़त नहीं।

09:24 PM: इमरान खान की पार्टी PTI रुझानों में आगे चल रही है, दूसरे नंबर पर नवाज शरीफ की पार्टी दूसरे नंबर पर है, तीसरे नंबर पर बिलावल की पार्टी है।

08:32 PM: मिंयावली पर आगे चल रहे हैं इमरान खान।


07:30: पाकिस्तान आम चुनाव के रुझान आने शुरू हो गए हैं। पहला रुझान इमरान खान के पक्ष में आया है और उनकी पार्टी PTI 2 सीटों पर आगे चल रही है।

06:10: आम चुनाव की वोटिंग खत्म। 7 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती।

- पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मां ने किया मतदान। नवाज की मां ने पोलिंग स्टेशन एनए-124 पर पहुंचकर वोट डाला।

- मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार लाहौर में मतदान केंद्र पर वोट डाला।

- प्रधानमंत्री के प्रबल दावेदार इमरान खान अपना वोट डालते समय उनकी पूरी वोटिंग प्रक्रिया वीडियो में कैद हो गई। चुनाव आयोग पाकिस्तान ने ईसीपी की "मतपत्र की गोपनीयता" कोड का उल्लंघन मानते हुए नोटिस जारी किया है। संभावना जताई जा रही है कि इमरान खान का मतदान कैंसिल किया जा सकता है।


क्वेटा में बम ब्लास्ट, 28 की मौत
क्वेटा के बलूचिस्तान में इस्टर्न बायपास के पास एनए-260 निर्वाचन केंद्र पर बम ब्लास्ट किया गया। इस ब्लास्ट में अब तक 28 लोगों के मरने की खबर सामने आ रही है। पुलिस सूत्रों अनुसार मरने वालों की संख्या 30 से अधिक हो सकती है। मौजूद लोगों ने बताया कि हमलावर पुलिस की गाड़ी को निशाना बनाना चाह रहे थे, लेकिन बम मतदान के लिए खड़े लोगों के बीच गिरा। आईजी पुलिस मोहसिन बट्ट ने बताया कि मरने वालों में पुलिस अधिकारी सहित आम नागरिक भी शामिल हैं। जहां बलास्ट हुआ है वहां भारी संख्या में लोग वोट डालने के लिए एकत्रित थे। निशाना पुलिस वैन थी लेकिन बम आम लोगों पर जा गिरा।


11.47 बजे : लरकाना में ब्लास्ट
शाह मोहम्मद प्राइमरी स्कूल में PPP के फैसिलिटेशन कैंप के करीब हमला। चार लोगों के घायल होने की खबर है।

11.35 बजे : खैबर पख्तून
स्थानीय पंचायत द्वारा महिलाओं की वोटिंग में भाग न लेने की हिदायत के बाद भी बढ़ चढ़ कर घरों से बाहर निकल रही हैं। महिलाओं के मतदान करने में पुलिस और सेना मदद के लिए आगे आईं हैं और वह मतदान केंद्रों तक महिलाओं को लाने की जुगत में लगी हैं।

11.20 बजे : स्वाबी 
खबर मिली है कि दो पार्टी के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए थे। इस घटना में एक के मरने और दो के घायल होने की खबर थी।

11.00 बजे : मर्दान
PTI और एएनपी के कार्यकर्ता आपस में भिड़े। इस भिड़ंत में काफी लोगों के घायल होने की सूचना मिल रही है। खबर है कि मर्दान में गोलीबारी भी हुई है। पुलिस ने मामले को नियंत्रण में ले लिया है।


10.15 बजे : मुंबई हमले का मास्टर माइंड आतंकी हाफिज सईद लाहौर में मतदान किया।


शांति के लिए नोबेल प्राइज से सम्मानित मलाला युसुफजई ने लोगों से वोट डालने की गुजारिश की । उन्होंने ट्वीट कर महिलाओं से खासतौर पर कहा है कि -उठो, आगे बढ़ो और वोट दो क्योंकि शक्ति तुम्हारे हाथों में है।

10.00 बजे : पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय बेनजीर भुट्टो की बेटी बख्तवार और आसिफा ने भी सिंध के नवाबशाह में वोटिंग की। दोनों ने एनए-213 पर वोट डाला।

सुबह 09.30 बजे : लाहौर में PML-N के प्रधानमंत्री उम्मीदवार शहबाज शरीफ मॉडल टाउन के बूथ पर वोट देने पहुंचे।

शहबाज शरीफ

सुबह 8.30 बजे...

महिला वोटरों में दिखा उत्साह, मतदान केंद्र पर पहुंचकर किया अधिकार का उपयोग

8 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव स्थगित
पाकिस्तान में आज वोटिंग से पहले 8 राष्ट्रीय एवं प्रांतीय असेम्बली निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव स्थगित कर दिया गया है। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईपीसी) ने पीके -78 पेशावर , पीपी -87 मियांवाली , पीएस -87 मलीर , पीके -99 डेरा इस्माइल खान , पीबी -35 मस्तुंग , पीपी -103 और एनए -103 फैसलाबाद निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव स्थगित कर दिया है।


पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ के सर्वे में सामने आया है कि इस बार पाकिस्तान की जनता ने इमरान खान को पीएम की गद्दी पर बैठाने का मन बना लिया है। सर्वे में इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) को 83.07 प्रतिशत जनता ने अपनी पंसद बताया है। जबकि पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी 'पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (PML-N) को 12.58 प्रतिशत लोग पसंद करते हैं। अगर बात करें पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) की तो सिर्फ 1.31 प्रतिशत पाक जनता ने ही इसे अपनी पसंद बताया है।

लोगों के बीच अपनी बात रखते हुए इमरान खान


19.71 लाख से अधिक जवानों ने मोर्चा संभाला
बुधवार को होने वाले मतदान को लेकर प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है। चुनाव प्रचार का दौर खत्म होते ही करीब 19.71 लाख से अधिक जवानों ने मतदान केंद्र को अपनी सुरक्षा में ले लिया है। पिछले कुछ चुनाव प्रचार के दौरान पाकिस्तान में बम ब्लास्ट भी हुए थे, जिसमें अभी तक करीब 160 लोगों की जान जा चुकी है। यही कारण है कि प्रशासन सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करना चाह रहा है। प्रशासन ने आतंकी खतरे की आशंका के चलते पूरे पाकिस्तान में 3.71 लाख सैन्य टुकड़ियां और 16 लाख पुलिसकर्मी तैनात किए हैं। पाकिस्तान के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि आम चुनाव के दौरान इतनी भारी संख्या में सेना बल और पुलिस बल तैनात किया हो।


मैदान में उतरी आतंकी हाफिज सईद की पार्टी
इस बार के आम चुनाव में 26/11 आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद की पार्टी भी मैदान में उतर गई है। हाफिज सईद अब अल्लाह-ओ-अकबर-तहरीक पार्टी के बैनर तले अपने उम्मीदवार खड़े कर रहा है। AAT अपने चुनाव प्रचार से जुड़े पोस्टर्स में हाफिज की तस्वीरों का इस्तेमाल कर रही है। पार्टी भारत विरोधी विचारधारा और आतंकवाद समर्थक के लिए जानी जाती है।


कौन सी राजनीतिक पार्टियां हैं प्रमुख....
नवाज़ शरीफ की पार्टी 'पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (PML-N)' - 2013 में हुए आम चुनाव के बाद देश में दूसरी बार किसी राजनीतिक पार्टी ने पांच सालों का कार्यकाल पूरा किया और ये कीर्तिमान नवाज़ शरीफ की पार्टी PML-N के हिस्से गया। भ्रष्टाचार के आरोपों में बर्खास्त किए जाने के पहले वो पड़ोसी मुल्क के पीएम थे। फिलहाल अपनी बेटी मरियम के साथ वो जेल में बंद हैं।

बता दें कि नवाज के जेल चले जाने के बाद अब उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ ने PML-N की कमान संभाल ली है। शहबाज पंजाब के मुख्यमंत्री थे। नवाज अपनी बेटी मरियम को उत्तराधिकारी बनाना चाहते थे, लेकिन भ्रष्टाचार के मामले में मरियम को भी सजा हो चुकी है।





पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) - पार्टी के मुखिया बिलावल भुट्टो जरदारी बेनज़ीर भुट्टो के बेटे हैं। पार्टी ने देश में कई बार सरकार चलाई है और पिछले पांच सालों में देश को स्थायी विपक्ष भी दिया है। इस बार के चुनावी सर्वे में PPP को सिर्फ 1.31 प्रतिशत पाक जनता ने ही इसे अपनी पसंद बताया है।

बेटी मरियम के साथ पूर्व पीएम नवाज शरीफ


पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI)- क्रिकेट से राजनीति में आए इमरान खान की ये पार्टी देश में काफी लोकप्रिय है, लेकिन इस पार्टी को अभी तक के चुनावों में ज्यादा अच्छे वोट नहीं मिल पाए हैं। मगर इस बार के लगभग सभी चुनावी सर्वे में PTI को सबसे अधिक पसंद वाली पार्टी बताया गया है। इस बार PTI को 83.07 प्रतिशत जनता ने अपनी पंसद बताया है। देखने वाली बात होगी की हकीकत में यह पार्टी कैसा प्रदर्शन करती है।

PTI के नेता इमरान खान इस बार एक दो नहीं बल्कि 5 सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। इमरान पंजाब प्रांत में 3 सीटों के अलावा खैबर पख्तुनख्वा और सिंध प्रांत से भी मैदान में उतर रहे हैं। वह कराची, लाहौर, रावलपिंडी, बन्नू के अलावा मियांवाली से चुनाव लड़ रहे हैं। इससे पहले उन्होंने 2013 में 4 सीटों से चुनाव लड़ा था।


कुल 342 सीटों के लिए होगा मतदान
पाकिस्तान में कुल 342 सीटों के लिए मतदान होना है। इसमें से 272 सीटों पर सीधे चुनाव होंगे, जबकि 70 सीटें रिज़र्व कैटगरी में आती हैं। रिज़र्व कैटगरी की कुल 70 सीटों में से 60 महिलाओं और 10 अल्पसंख्यकों के खाते में जाती हैं।

बेनज़ीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी


जानिए इस बार के पाक चुनाव की बड़ी बातें....

  • इस बार के चुनाव के बाद पाकिस्तान के इतिहास में ऐसा दूसरा मौक़ा होगा, जब एक निर्वाचित सरकार किसी असैन्य सरकार को सत्ता सौंपेगी।
  • इस बार एक ऐसे राजनेताओं को चुनाव लड़ने की इजाज़त नहीं है, जो पाकिस्तान में तीन बार प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाल चुके हैं।
  • पहले के मुक़ाबले कहीं अधिक महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं।
  • पूरे देश में संसद की 272 सीटों पर लगभग 171 महिला उम्मीदवार खड़ी हुई हैं।
  • इस चुनाव में ट्रांसजेंडर्स को भी राजनीति में हाथ आज़माने का मौक़ा मिला है।
  • पांच ट्रांसजेंडर्स उम्मीदवारों को आम चुनाव लड़ने की इजाज़त दी गई है।
  • ये चुनाव इस लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है कि इसमें अति दक्षिणपंथी और अतिवादी उम्मीदवार बड़ी संख्या में चुनाव लड़ रहे हैं।
  • इस चुनाव में ईशनिंदा एक बड़ा मुद्दा है जिसके लिए पाकिस्तान में मौत की सज़ा का प्रावधान है।
कमेंट करें
aM1uW
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।