राजनीतिक और आर्थिक संकट से घिरा पाकिस्तान, रुपये में गिरावट का सिलसिला जारी

Pakistan engulfed by political and economic crisis, rupee continues to fall
राजनीतिक और आर्थिक संकट से घिरा पाकिस्तान, रुपये में गिरावट का सिलसिला जारी
पाकिस्तान राजनीतिक और आर्थिक संकट से घिरा पाकिस्तान, रुपये में गिरावट का सिलसिला जारी
हाईलाइट
  • पाकिस्तानी मुद्रा में गिरावट लगातार जारी

डिजिटल डेस्क, कराची। पाकिस्तानी रुपया गुरुवार को गिरावट के सभी रिकॉर्ड को पार कर गया। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इंट्रा-डे ट्रेडिंग के दौरान इंटरबैंक बाजार में पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 189 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया।

पाकिस्तानी मुद्रा में गिरावट लगातार जारी है, जिसने 4 मार्च के बाद से 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की है। देश में गहराए राजनीतिक संकट और बढ़ती महंगाई के बीच यह गिरावट पाकिस्तान के लिए बड़ी परेशानी बन गई है। इंटरबैंक बाजार में स्थानीय मुद्रा बुधवार के 186.13 रुपये के स्तर से 2.05 रुपये या 1.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 188.18 रुपये पर बंद हुई।

पाकिस्तानी रुपये ने 24 मार्च को छोड़कर लगातार 17वें कार्य दिवस पर गिरावट का सामना किया है। 17 मार्च को देश की मुद्रा बाजार के पिछले दिन के बंद होने की तुलना में सपाट रही थी, क्योंकि निवेशक राजनीतिक स्थिति और अर्थव्यवस्था के बारे में चिंतित थे। गिरती मुद्रा के बीच पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक पर स्थिति को संभालने का दबाव बढ़ने लगा है। पूर्व वित्त मंत्री हाफिज पाशा ने कहा है कि पाक मुद्रा दोहरे दबाव में है, जिसमें आर्थिक दबाव के साथ ही राजनीतिक दबाव भी शामिल है।

उन्होंने कहा, अनिश्चित राजनीतिक स्थिति, बढ़ते चालू खाते के घाटे और घटते विदेशी मुद्रा भंडार ग्रीनबैक के मुकाबले रुपये के मुक्त गिरावट के प्रमुख कारण हैं। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम के निलंबन ने भी निवेशकों के बीच चिंता बढ़ा दी है। मई 2021 में दर्ज 152.27 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर की तुलना में रुपये में पिछले 11 महीनों से 23.58 प्रतिशत (या 35.91 रुपये) की गिरावट दर्ज की गई है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   7 April 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story