दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान : विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं के साथ घूमने पर पाबंदी का फैसला वापस

September 26th, 2019

चारसद्दा, 26 सितम्बर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रांत खैबर पख्तूनख्वा के चारसद्दा में स्थित बाचा खान विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं के साथ घूमने पर लगी पाबंदी को वापस ले लिया गया है।

विश्वविद्यालय के असिस्टेंट चीफ प्रॉक्टर ने छात्र-छात्रा का जोड़ा बनाकर विश्वविद्यालय परिसर में साथ घूमने-फिरने और बैठने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया था।

इस आशय की अधिसूचना में कहा गया था कि विश्वविद्यालय में गैरचारित्रिक गतिविधियां चरम पर पहुंच गई हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ऐसी किसी भी गतिविधि और गैर इस्लामी हरकत को सख्ती से रोकना चाहता है। छात्र व छात्रा का जोड़ा बनाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। जो प्रशासन के इस आदेश का उल्लंघन करेगा, उस पर अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी और जुर्माना भी लगाया जाएगा। इनके अभिभावकों को बुलाकर इस बारे में बताया जाएगा।

इस आदेश की व्यापक स्तर पर आलोचना की गई और इसे वापस लेने की मांग की गई। आज के समय में इस तरह के आदेश की प्रसांगिकता पर सवाल खड़े किए गए।

विवाद बढ़ने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस आदेश को वापस ले लिया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर सकलैन नकवी ने कहा कि यह अधिसूचना बगैर किसी सलाह-मशविरे के जारी कर दी गई। इस वजह से इसे रद्द कर दिया गया है और असिस्टेंट चीफ प्रॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दे दिया गया है।