पाकिस्तान, सऊदी अरब 2 अरब डॉलर डिपोजिट के लिए कर सकते हैं सौदा

Pakistan, Saudi Arabia can deal for $ 2 billion deposit
पाकिस्तान, सऊदी अरब 2 अरब डॉलर डिपोजिट के लिए कर सकते हैं सौदा
इस्लामाबाद पाकिस्तान, सऊदी अरब 2 अरब डॉलर डिपोजिट के लिए कर सकते हैं सौदा

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तानी अधिकारियों को उम्मीद है कि ईद के बाद इस्लामाबाद किंगडम ऑफ सऊदी अरब (केएसए) से 2 अरब डॉलर की अतिरिक्त जमा राशि के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा। द न्यूज ने बताया कि एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ईद के तुरंत बाद सऊदी फंड फॉर डेवलपमेंट (एसएफडी) के साथ अतिरिक्त 2 बिलियन डॉलर जमा करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि सऊदी अरब ने द्विपक्षीय सहायता समर्थन की पुष्टि की थी, जिसे एसएफडी कर्मचारियों ने भी स्वीकार किया था। यह समझौता केएसए और यूएई से 2 अरब डॉलर और 1 अरब डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय सहायता की पुष्टि का अनुवर्ती है।

आधिकारिक सूत्रों ने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान ने न तो केएसए और न ही यूएई से अधिक समर्थन के लिए कोई नया अनुरोध किया, सिवाय इसके कि इन देशों द्वारा क्रमश: 2 अरब डॉलर और 1 अरब डॉलर की पुष्टि की जा चुकी है। सऊदी अरब ने पहले ही एक साल के लिए 3 अरब डॉलर से अधिक की जमा राशि निकाली थी, जो 5 दिसंबर, 2022 को परिपक्व हुई थी।

यह 3 अरब डॉलर की जमा राशि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के पास पड़े 4.43 अरब डॉलर के विदेशी मुद्रा भंडार का हिस्सा है। पीटीआई के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यकाल के दौरान नवंबर 2021 में केएसए द्वारा यह 3 अरब डॉलर जमा और स्थगित भुगतान पर 1.2 अरब डॉलर की तेल सुविधा प्रदान की गई थी। द न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल सत्ता संभालने के बाद जब मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सऊदी अरब का दौरा किया था, तो पाकिस्तानी अधिकारियों ने एक साल के लिए 3 अरब डॉलर की जमा राशि और 1.2 अरब डॉलर के तेल के साथ-साथ अतिरिक्त जमा राशि के लिए अनुरोध किया था।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 April 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story