भारत में पहली बार आतंकवाद रोधी अभ्यास में शामिल होगा पाकिस्तान

Pakistan to participate in anti-terrorism exercise for the first time in India
भारत में पहली बार आतंकवाद रोधी अभ्यास में शामिल होगा पाकिस्तान
आतंकवाद विरोधी अभ्यास भारत में पहली बार आतंकवाद रोधी अभ्यास में शामिल होगा पाकिस्तान
हाईलाइट
  • ये अभ्यास अक्टूबर में मानेसर में भारत में आयोजित होने वाले हैं

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने पुष्टि की है कि वह दो परमाणु संपन्न पड़ोसियों के बीच तनाव के बावजूद इस साल के अंत में भारत में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी अभ्यास में भाग लेगा। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि आतंकवाद विरोधी अभ्यास अक्टूबर में हरियाणा के मानेसर में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के बैनर तले आयोजित होने वाला है। पाकिस्तान और भारत क्षेत्रीय निकाय का हिस्सा हैं जिसमें चीन, रूस और मध्य एशियाई गणराज्य (सीएआर) भी शामिल हैं।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान और भारतीय सैन्य टुकड़ियों ने एक साथ आतंकवाद विरोधी अभ्यास में हिस्सा लिया है, लेकिन यह पहली बार होगा जब पाकिस्तान भारत में इस तरह के अभ्यास में भाग लेगा। साप्ताहिक ब्रीफिंग में, विदेश कार्यालय (एफओ) के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने पाकिस्तान की भागीदारी की पुष्टि की।

प्रवक्ता ने कहा, हां, एससीओ आरएटीएस (क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना) के दायरे में अभ्यास होगा। उन्होंने कहा कि भारत इस साल एससीओ आरएटीएस की अध्यक्षता कर रहा है। उन्होंने पुष्टि की, ये अभ्यास अक्टूबर में मानेसर में भारत में आयोजित होने वाले हैं, और चूंकि पाकिस्तान एक सदस्य है, हम भाग लेंगे। प्रवक्ता ने कहा, मुझे लगता है कि किस स्तर पर, जब हम उससे संपर्क करेंगे, तो हम आपको बताएंगे। दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए इस कदम को महत्वपूर्ण माना जाएगा।

अगस्त 2019 में नई दिल्ली द्वारा अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर क्षेत्र की विशेष स्थिति को रद्द करने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने संबंधों को डाउनग्रेड कर दिया। तब से, दोनों पक्षों के बीच कोई प्रत्यक्ष वार्ता नहीं हुई है, हालांकि पिछले साल फरवरी में बैकचैनल वार्ता के दौरान युद्धविराम समझौते का नवीनीकरण किया था। युद्धविराम अभी भी बना हुआ है, लेकिन रिश्ते में कोई प्रगति या किसी भी तरह की गिरावट का संकेत नहीं है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, वास्तव में दोनों पक्षों के अड़े रहने के साथ बैकचैनल वार्ता खत्म हो गई। एक संभावित सफलता के लिए नए सिरे से आशावाद था, जब पाकिस्तान में अप्रैल में सरकार का परिवर्तन हुआ था। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के बीच त्वरित आदान-प्रदान हुआ, लेकिन चीजें आगे नहीं बढ़ सकीं।

संभावित बातचीत के लिए आने वाले हफ्तों में दोनों नेताओं के पास कम से कम दो अवसर होंगे। मोदी और शहबाज दोनों पहले समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन और फिर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र में भाग लेंगे। मोदी-शहबाज बैठक की संभावना पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर एफओ के प्रवक्ता ने कहा, एससीओ की बैठक सितंबर के मध्य में समरकंद में होनी है, आप जिस बैठक का जिक्र कर रहे हैं, उसके बारे में मेरे पास कुछ भी जानकारी नहीं है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Aug 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story