पाकिस्तानी सेना के जवान ग्रामीणों से जबरन पैसा वसूली करते पकड़े गए

Pakistani army soldiers were caught forcibly extorting money from the villagers
पाकिस्तानी सेना के जवान ग्रामीणों से जबरन पैसा वसूली करते पकड़े गए
पाकिस्तानी सेना के जवान ग्रामीणों से जबरन पैसा वसूली करते पकड़े गए
हाईलाइट
  • पाकिस्तानी सेना के जवान ग्रामीणों से जबरन पैसा वसूली करते पकड़े गए

नई दिल्ली, 5 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तानी सेना के जवानों को गुरुवार को पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र में नारोवाल के पास एक गांव के स्थानीय लोगों से जबरन पैसे वसूलते हुए पकड़ा गया। शीर्ष खुफिया सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

सूत्र ने कहा कि सेना के जवानों ने अक्लमंदी दिखाते हुए अपनी पहचान छिपाने के लिए सैन्य वाहन के नंबर को भी बदल दिया था, ताकि ग्रामीण उनकी सही पहचान न कर सकें। इतना ही नहीं, जब स्थानीय लोगों ने जबरन वसूली का विरोध किया, तो सेना के जवानों ने निहत्थे नागरिकों पर अंधाधुंध गोलियां चला दी।

इस फायरिंग में जिस नागरिक को गोली लगी, उसे निकटतम अस्पताल में ले जाया गया और स्थानीय लोगों को वहां पर विरोध प्रदर्शन करते हुए पाया गया।

सूत्रों ने कहा, पाकिस्तान में यह एक रोजाना होने वाला मामला प्रतीत होता है, जहां सेना के जवान असहाय आम नागरिकों का शोषण करने के लिए अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करते हैं।

जब यह मामला पाकिस्तान सेना के शीर्ष अधिकारियों के पास पहुंचा तो सेना का एक वरिष्ठ अधिकारी कुछ घंटों बाद घटनास्थल पर पहुंचा। सेना के इस अधिकारी ने पुलिस कर्मियों को धमकाना शुरू कर दिया। सेना के अधिकारी की ओर से पुलिस को इस संबंध में मामला दर्ज न करने को लेकर दबाव डाला गया।

जब स्थानीय ग्रामीणों ने प्रेस से संपर्क करने की कोशिश की, तो पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) ने स्थिति को नियंत्रित में करने की कोशिश की।

सूत्र ने कहा, देश में अराजकता और अपनी अभूतपूर्व शक्तियों के कारण पाकिस्तानी सेना में अहंकार आम आदमी को पाकिस्तान में सबसे बड़ा शिकार बना रहा है।

यह कहना भी गलत ही होगा कि सैन्य उत्पीड़न बलूचिस्तान, सिंध और गिलगित-बाल्टिस्तान प्रांतों तक ही सीमित है, क्योंकि सेना के जवान अन्य स्थानों पर भी अपनी शक्तियों का दुरुपयोग कर रहे हैं।

सूत्र ने कहा, वास्तव में पाकिस्तान के दिल पंजाब में भी यही झलक दिखाई देती है। केवल मीडिया ही नागरिकों की समस्याओं को ध्यान में लाने के लिए पर्याप्त स्वतंत्र है।

एकेके/एएनएम

Created On :   5 Nov 2020 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story