इस वीडियो में इजरायली सोल्जर को चांटे मारने वाली फिलिस्तीनी लड़की कौन है?

Palestinian girl Ahed Tamimi charged after slapping Israeli soldier
इस वीडियो में इजरायली सोल्जर को चांटे मारने वाली फिलिस्तीनी लड़की कौन है?
इस वीडियो में इजरायली सोल्जर को चांटे मारने वाली फिलिस्तीनी लड़की कौन है?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक फिलिस्तीनी लड़की इजरायली सोल्जर को "चांटे" मार रही है। इस लड़की का नाम अहद तमीमी बताया जा रहा है और फिलहाल इसे गिरफ्तार कर लया गया है। अहद तमीमी इजरायली सोल्जर्स पर चिल्लाती है "बाहर निकलो, हटो यहां से।" जब उसकी इस बात का फर्क इजरायली सोल्जर्स पर नहीं पड़ता, तो वो उन्हें चांटे मारने लगती है। इस वीडियो में अहद तमीमी के साथ एक लड़की और दिखाई दे रही है और इस वीडियो को अहद की मां ने ही सोशल मीडिया पर शेयर किया है। बता दें कि अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप के येरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने वाले फैसले के बाद से कई जगहों पर हिंसा हो रही है।


अहद तमीमी और उसकी मां को किया गिरफ्तार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अहद तमीमी का इजरायली सोल्जर के साथ मारपीट का ये वीडियो 15 दिसंबर का है। दरअसल, इजरायली सोल्जर्स कब्जा किए गए वेस्ट बैंक इलाके में तैनात थे। 17 साल की अहद तमीमी के इस वीडियो को फिलिस्तीन में खूब पसंद किया जा रहा है और लोग भी इसे शेयर कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस घटना के 3 दिन बाद ही अहद तमीमी को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही उसकी मां को भी इजरायली आर्मी ने गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि अहद तमीमी के खिलाफ 12 केस दर्ज किए गए हैं। वहीं दूसरी तरफ अहद तमीमी की रिहाई के लिए जगह-जगह पर प्रदर्शन होने लगे हैं।

फिलिस्तीन में "हीरो" बन गईं हैं अहद तमीमी

अहद तमीमी का इजरायली सोल्जर के साथ मारपीट का ये वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो कई लोग उसे "हीरो" बताने लगे। इस वीडियो में अहद तमीमी के साथ जो लड़की दिखाई दे रही है, वो उसकी कजिन सिस्टर नूर तमीमी है। जबकि इस वीडियो को अहद तमीमी की मां ने ही रिकॉर्ड किया है और शेयर किया है। इजरायली आर्मी ने अहद तमीमी और उसकी मां के साथ नूर तमीमी को भी गिरफ्तार कर लिया है। वहीं अहद के पिता ने आरोप लगाया है कि "जब इजरायली आर्मी गिरफ्तार करने आई, तो आर्मी ने टियर गैस का इस्तेमाल किया था।"

इजरायली आर्मी का क्या है कहना?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायली आर्मी का कहना है कि "ये वीडियो जिस जगह का है, वहां कुछ फिलिस्तीनी एक घर में इकठ्ठा होकर पथराव कर रहे थे। इसके बाद सोल्जर्स ने इन लोगों को घर से निकाला और वहीं तैनात हो गए, ताकि ये लोग दोबारा से घर में न जा सकें। इसके बाद कुछ महिलाएं सोल्जर्स के साथ मारपीट करने लगीं।" आर्मी की तरफ से जारी बयान में आगे कहा गया है कि "वीडियो में दिख रहे दो सोल्जर्स में एक आर्मी का कमांडर है और इन लोगों ने बिना कुछ रिएक्शन दिए सही तरीके से तमीमे के साथ बिहेव किया।"

2 साल पहले भी तमीमी का वीडियो हुआ था वायरल

इजरायली आर्मी के साथ अहद तमीमी की पिटाई का ये मामला कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी एक बार अहद तमीमी इजरायली सोल्जर्स के साथ मारपीट करते नजर आई थी और इसका वीडियो भी वायरल हुआ था। 2 साल पहले यानी 2015 में अहद तमीमी का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो इजरायली सोल्जर के हाथ को दांतों से कांट रही थी। वहीं इजरायली सोल्जर ने एक फिलिस्तीनी लड़के को पकड़ रखा था, जो आर्मी पर पत्थर फेंक रहा था। और इसी लड़के को छुड़ाने के लिए अहद तमीमी ने इजरायली सोल्जर को काटा था।

Created On :   3 Jan 2018 3:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story