पाकिस्तान की पश्तो गायिका ने अफगान शरणार्थी लड़कियों के लिए शुरु की संगीत कक्षाएं

Pashto singer from Pakistan starts music classes for Afghan refugee girls
पाकिस्तान की पश्तो गायिका ने अफगान शरणार्थी लड़कियों के लिए शुरु की संगीत कक्षाएं
अफगानियों का सपना होगा पूरा! पाकिस्तान की पश्तो गायिका ने अफगान शरणार्थी लड़कियों के लिए शुरु की संगीत कक्षाएं
हाईलाइट
  • तालिबान शासन के बाद अफगानिस्तान से पाकिस्तान आईं थी लड़कियां

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। तालिबान के अगस्त में अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से, कई परिवार कानून के सख्त शासन के डर से वैध या अवैध तरीके से अपने नजदीकी पड़ोसी देश पाकिस्तान में शरण लेने के लिए मजबूर है। कई अफगानी परिवारों के लिए यह एक दर्दनाक स्थिति बन गई है। एक शरणार्थी की स्थिति में रहना अपने साथ सीमित जीवन के साथ-साथ एक पहचान का संकट लाता है। हालांकि, एक प्रसिद्ध पाकिस्तानी गायिका ने यह सुनिश्चित करने का संकल्प लिया है कि शरणार्थी लड़कियां अपने सपनों को जीएं।

पश्तो भाषा की जानी मानी गायिका शकीला नाज ने शरणार्थी लड़कियों के लिए संगीत की कक्षाएं शुरू की हैं, जो हाल ही में तालिबान शासन के बाद अफगानिस्तान से भाग गई थीं। नाज का कहना है कि संगीत के प्रति उनके प्यार को देखते हुए, उन्होंने इन युवा लड़कियों को संगीत और गायन सिखाने का फैसला किया। उन्होंने कहा, मुझे उन अफगान गायकों के लिए खेद है जो तालिबान के डर से अपने घरों को छोड़कर पाकिस्तान आ गए। मैंने शरणार्थी परिवारों के साथ मुलाकात के दौरान गायन के प्रति उनके प्यार की ललक को देखा और इन लड़कियों को संगीत सिखाने का फैसला किया। नाज ने कहा कि तालिबान के कब्जे के बाद से अफगानिस्तान में महिलाओं और पुरुषों के लिए संगीत की स्थिति अच्छी नहीं है।

तालिबान की अंतरिम सरकार पहले ही ज्ञात अफगान गायकों को मारने का दावा कर चुकी है और दूसरों को देश से भागने या छिपने के लिए मजबूर कर रही है। उन्होंने कहा, अफगानिस्तान की सरकार ने पहले मुझे अपने सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार, मिल्ली ड्रैनवे अवार्ड से सम्मानित करके बहुत सम्मान दिया। मैं अफगानिस्तान में सरकार और उसके लोगों से मिले प्यार और सम्मान को शब्दों में बयां नहीं कर सकती। उन्होंने कहा, मैं इस तथ्य को नहीं भूल सकती कि पाकिस्तानी और अफगान लोग एक हैं और उन्हें जरूरत की घड़ी में एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए। यही कारण है कि मैंने अफगान लड़कियों को पढ़ाने और युद्धग्रस्त देश में संगीत को संरक्षित करने के लिए अपनी भूमिका निभाने का फैसला किया।

(आईएएनएस)

Created On :   15 Nov 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story