अफगानिस्तान में लोग कर रहे आर्थिक संकट का सामना

People in Afghanistan are facing economic crisis
अफगानिस्तान में लोग कर रहे आर्थिक संकट का सामना
आईएफआरसी अफगानिस्तान में लोग कर रहे आर्थिक संकट का सामना
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान पृथ्वी पर सबसे खराब मानवीय संकट से गुजर रहा है

डिजिटल डेस्क, काबुल। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटीज (आईएफआरसी) ने चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान वर्तमान में पृथ्वी पर सबसे खराब मानवीय संकट का सामना कर रहा है। रेड क्रॉस ने गुरुवार को अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि अफगानिस्तान की कुल आबादी के आधे से अधिक को तत्काल मानवीय सहायता की आवश्यकता है, जिससे उबरने के लिए देश को 82 मिलियन डॉलर की आवश्यकता है।

आगे बताया गया कि, देश दशकों के संघर्ष, गंभीर सूखे, खाद्य असुरक्षा, जलवायु से संबंधित आपदाओं, विस्थापन और स्वास्थ्य सेवाओं में अंतराल के जटिल प्रभावों का सामना कर रहा है। आईएफआरसी ने सुझाव दिया कि अफगानिस्तान सबसे बड़े और पृथ्वी पर सबसे खराब मानवीय संकट के बीच से गुजर रहा है, जिसमें लगभग 20 मिलियन लोग खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, बढ़ती गरीबी के बीच 70 प्रतिशत परिवार बुनियादी भोजन और गैर-खाद्य जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ हैं। कमजोर प्रतिरक्षा के कारण अनुमानित 3 मिलियन बच्चों को कुपोषण और तीव्र पानी वाले दस्त और खसरा जैसी बीमारियों का खतरा है। हजारों लोगों ने सड़कों पर भीख मांगना शुरू कर दिया है, गिरती अर्थव्यवस्था और बढ़ती गरीबी के कारण आवश्यक वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही हैं।

अफगान रेड क्रिसेंट के महासचिव मोहम्मद नबी बुरहान ने कहा, यह मानवीय सहायता कार्यकर्ता के रूप में 30 से अधिक वर्षों में अफगानिस्तान में सबसे खराब मानवीय संकटों में से एक है। भूख और पुनरुत्थान की सीमा को देखना भयानक है। गरीबी को मिटाने के लिए हमने इतनी मेहनत की है।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Jun 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story