comScore

चीनी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति के बीच फोन वार्ता

June 06th, 2020 21:30 IST
 चीनी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति के बीच फोन वार्ता

हाईलाइट

  • चीनी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति के बीच फोन वार्ता

बीजिंग, 6 जून (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ फोन पर बातचीत की।राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि कोविड-19 महामारी फैलने के बाद चीन और फ्रांस ने उच्च स्तरीय रणनीतिक समन्वय कायम किया। महामारी के सामने एकजुट होकर सहयोग करना सही रास्ता है।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और फ्रांस को लगातार महामारी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का समर्थन करना चाहिए, ताकि अंतत: महामारी पर विजय पाने के लिए योगदान दिया जा सके। इसके साथ चीन और फ्रांस को टीके और दवा के अनुसंधान में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का समर्थन करना चाहिए और डब्ल्यूएचओ का समर्थन करना चाहिए।

चीनी राष्ट्रपति शी ने यह भी कहा कि चीन और यूरोप समान हित वाले चतुमुर्खी रणनीतिक साझेदार हैं। चीन यूरोप के साथ रणनीतिक सहयोग मजबूत करना चाहता है और सार्वजनिक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, जीव-जंतुओं की विविधता की रक्षा आदि वैश्विक चुनौतियों का सामना करना चाहता है, ताकि चीन-यूरोप संबंधों का स्थिर और सतत विकास हो सके।

वहीं, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि फ्रांस और चीन ने महामारी की रोकथाम में अच्छा सहयोग किया है। फ्रांस चीन के साथ सहयोग मजबूत करने के साथ डब्ल्यूएचओ की भूमिका का समर्थन करना चाहता है। फ्रांस महामारी की रोकथाम में अफ्रीकी देशों का समर्थन करेगा। फ्रांस अगले चरण में यूरोप और चीन के बीच महत्वपूर्ण आवाजाही पर ध्यान देगा और इसमें सक्रिय भूमिका निभाना चाहता है।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

कमेंट करें
MeF6W