फिलिस्तीनियों के लिए अमेरिकी वाणिज्य दूतावास दोबारा खोलने के खिलाफ पीएम बेनेट

PM Bennett against reopening US consulate for Palestinians
फिलिस्तीनियों के लिए अमेरिकी वाणिज्य दूतावास दोबारा खोलने के खिलाफ पीएम बेनेट
इजरायल फिलिस्तीनियों के लिए अमेरिकी वाणिज्य दूतावास दोबारा खोलने के खिलाफ पीएम बेनेट
हाईलाइट
  • ट्रंप प्रशासन के वक्त अमेरिका और फिलिस्तीनियों के रिश्तों में आई खटास

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि वह यरुशलम में फिलिस्तीनियों के लिए अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को फिर से खोलने के खिलाफ हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार  इजरायल की संसद द्वारा 2022 के लिए वार्षिक बजट पारित करने के एक दिन बाद बेनेट ने यरूशलम में एक संवाददाता सम्मेलन में बात की। प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी प्रशासन को बताया कि यरूशलम में एक और वाणिज्य दूतावास के लिए कोई जगह नहीं है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने पिछले हफ्ते एक समाचार ब्रीफिंग में कहा कि वाशिंगटन फिलिस्तीनियों के लिए वाणिज्य दूतावास को फिर से खोलने के अपने इरादे के बारे में बहुत स्पष्ट है। अमेरिका के यरुशलम में 2018 तक दो वाणिज्य दूतावास एक फिलिस्तीनियों के लिए और एक इजरायल के लिए थे। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शहर को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी और दो वाणिज्य दूतावासों का विलय कर दिया गया और एक नए दूतावास में रखा गया।

ट्रंप प्रशासन के दौरान अमेरिका और फिलिस्तीनियों के रिश्तों में खटास आ गई। इस साल जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के व्हाइट हाउस में प्रवेश करने के बाद उन्होंने फिलिस्तीनियों के साथ संबंध सुधारने के लिए कई कदम उठाए। एक कदम फिलिस्तीनियों के लिए यरूशलम में वाणिज्य दूतावास को फिर से खोलने का निर्णय था। यरूशलम, जो यहूदी धर्म, इस्लाम और ईसाई धर्म के लिए पवित्र स्थलों की मेजबानी करता है। दशकों पुराने फिलिस्तीनी-इजरायल संघर्ष में सबसे विस्फोटक विषय है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   7 Nov 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story