प्रधानमंत्री देउबा दूसरे कार्यकाल के लिए एनसी के अध्यक्ष चुने गए

PM Deuba elected NC President for second term
प्रधानमंत्री देउबा दूसरे कार्यकाल के लिए एनसी के अध्यक्ष चुने गए
नेपाल प्रधानमंत्री देउबा दूसरे कार्यकाल के लिए एनसी के अध्यक्ष चुने गए
हाईलाइट
  • देउबा ने छात्र नेता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया

डिजिटल डेस्क, काठमांडू । नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (75) को फिर से नेपाली कांग्रेस (एनसी) का अध्यक्ष चुना गया है।

उन्होंने अपने एकमात्र प्रतियोगी डॉ शेखर कोइराला को हराया। पार्टी के 14वें आम सम्मेलन में देउबा को 2733 वोट मिले जबकि कोइराला को 1855 वोट मिले। शुरूआत में देउबा, कोइराला, प्रकाश मान सिंह, बिमलेंद्र निधि और कल्याण गुरुंग मैदान में थे। किसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट नहीं मिलने के बाद देउबा और कोइराला के बीच चुनाव का दूसरा दौर हुआ, जिन्होंने पहले और दूसरे में सबसे ज्यादा वोट हासिल किए।

दूसरे दौर के मतदान में कुल 4,623 वोट पड़े। इनमें से केवल 4,588 वोट मान्य रहे। दूसरे दौर में कोइराला के अलावा, तीनों पराजित उम्मीदवारों ने देउबा को पीछे छोड़ दिया, जिससे उनकी जीत संभव हो गई।

एक छात्र नेता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू करने वाले राष्ट्रपति देउबा 1990 में नेपाल के लोकतांत्रिक आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल थे। देउबा 1991 के चुनावों में दादेलधुरा -1 से प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए थे। दादेलधुरा जिले में 13 जून, 1946 को जन्मे देउबा 1994 के मध्यावधि चुनाव में फिर से उसी निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए और नेपाली कांग्रेस के संसदीय दल के नेता चुने गए। वह 2016 से एनसी के अध्यक्ष हैं। देउबा पहली बार 1995 में प्रधानमंत्री बने थे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   15 Dec 2021 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story