अब दोबारा नहीं होगा डोकलाम टकराव, मोदी और जिनपिंग ने किया हैंडल

अब दोबारा नहीं होगा डोकलाम टकराव, मोदी और जिनपिंग ने किया हैंडल

डिजिटल डेस्क, वुहान। भारत और चीन के बीच पिछले कुछ महीनों से टकराव का कारण बन रही डोकलाम बॉर्डर पर अब स्थितियां शांति की ओर बढ़ रही हैं। बॉर्डर पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच लगातार टकराव की खबरें सुनने में आती थीं, मगर अब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सबकुछ हैंडल कर लिया है। पीएम मोदी के हालिया दो दिवसीय चीन दौरे के दौरान हुई जिनपिंग से बातचीत कई हद तक कारगर साबित हो रही है। मोदी और जिनपिंग ने बॉर्डर पर शांति बहाल करने के लिए रणनीतिक आदेश जारी किए हैं।

पीएम मोदी और शी जिनपिंग की ओर से जारी निर्देश के बाद उम्मीद की जा रही है कि भविष्य में डोकलाम जैसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा। दोनों दिग्गज नेताओं ने अपनी-अपनी सेनाओं को जारी निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सीमा पर शांति-बहाली और एक दूसरे का भरोसा बढ़ाने के लिए कदम उठाएं।

भारत की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के व्यापक हित में भारत-चीन सीमा क्षेत्र के सभी इलाकों में शांति और सौहार्द बनाए रखने की अहमियत को रेखांकित किया है।" सीमा विवाद और सैन्य टकरावों को समर्पित बयान के एक विस्तृत पैराग्राफ में कहा गया है कि दोनों लीडर्स ने "सीमा के सवालों" पर काम कर रहे भारत और चीन के विशेष प्रतिनिधियों से "उचित, तार्किक और आपसी सहमति योग्य" समाधान के लिए प्रयास तेज करने को कहा है।

Created On :   29 April 2018 3:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story