पीएम मोदी और पुतिन के बीच फोन पर बात, सीरिया संकट पर हुई चर्चा

PM Narendra Modi and Russian President Vladimir Putin hold talks on phone
पीएम मोदी और पुतिन के बीच फोन पर बात, सीरिया संकट पर हुई चर्चा
पीएम मोदी और पुतिन के बीच फोन पर बात, सीरिया संकट पर हुई चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच फोन पर काफी देर तक बातचीत हुई। इस बात की जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय ने दी। दोनों नेताओं के बीच 11 अप्रैल को बात हुई। हालांकि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस बात की जानकारी तो दी कि दोनों नेताओं के बीच बात हुई है, लेकिन दोनों नेताओं के बीच क्या बात हुई, इस बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी और पुतिन ने हाल ही में सीरिया में हुए कथित कैमिकल अटैक को लेकर बात की। बता दें कि सीरिया में हुए कथित कैमिकल अटैक में 70 लोगों के मारे जाने की खबर थी।

कैमिकल वेपन्स के खिलाफ है भारत

मीडिया रिपोर्ट्स में विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच फोन पर बात हुई। इस दौरान सीरिया में हुए कैमिकल अटैक का मुद्दा भी उठा। जिसके बाद पीएम ने पुतिन से कहा कि "भारत कैमिकल वेपन्स के खिलाफ है और उसके इस्तेमाल के पक्ष में भी नहीं है। अगर कोई ऐसा मामला आता है तो उसका समाधान "कैमिकल वेपन्स कन्वेंशन" के प्रावधान के तहत होना चाहिए।" इसके साथ ही दोनों नेताओं के बीच भारत-रूस संबंधों पर भी काफी देर तक चर्चा हुई।

अमेरिका की बड़ी कार्रवाई : पुतिन के करीबियों, रूसी अधिकारियों को किया "बैन"

सीरिया संकट पर हुई विशेष बातचीत

जानकारी के मुताबिक, मोदी और पुतिन के बीच सीरिया संकट पर विशेष बातचीत हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि इस बारे में उनको ज्यादा जानकारी नहीं है। हालांकि जब उनसे सीरिया संकट पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि "हमने सीरिया में हुए कैमिकल अटैक की रिपोर्ट देखी है और अगर इस तरह के हथियारों का कहीं भी इस्तेमाल होता है, तो ये कैमिकल वेपन्स कन्वेंशन के खिलाफ है।"

पीएम मोदी ने व्लादिमिर पुतिन को दी बधाई, भारत आने का दिया न्योता

ट्रंप और एर्दोगॉन के बीच भी हुई बात

इसके साथ ही सीरिया संकट को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और तुर्की राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगॉन के बीच भी फोन पर बात हुई। व्हाइट हाउस ने भी इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि "दोनों नेताओं के बीच सीरिया में हो रहे संकट के बारे में चर्चा की और दोनों नेताओं ने इस मुद्दे पर एक-दूसरे का साथ देने पर भी सहमति भी जताई।"

Created On :   13 April 2018 7:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story