पीएम मोदी ने व्लादिमिर पुतिन को दी बधाई, भारत आने का दिया न्योता

Narendra Modi congratulates Vladimir Putin on re-election as Russian president
पीएम मोदी ने व्लादिमिर पुतिन को दी बधाई, भारत आने का दिया न्योता
पीएम मोदी ने व्लादिमिर पुतिन को दी बधाई, भारत आने का दिया न्योता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूस में राष्ट्रपति चुनाव में जीतने पर व्लादिमिर पुतिन को बधाई दी। पीएम मोदी ने पुतिन को फोन लगाकर चौथी बार राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने उन्हें इस साल भारत में होने वाली एनुअल समिट में भी आने का न्योता दिया है। पुतिन की इस जीत पर उन्हें कई देशों के नेताओं ने बधाई दी, लेकिन पश्चिमी देशों के नेता खामोश ही रहे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट पर पुतिन को बधाई दी। बता दें कि रूस के राष्ट्रपति चुनावों में व्लादिमिर पुतिन को 76.66% वोट मिले हैं।

मोदी ने फोन करके दी बधाई

विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को व्लादिमिर पुतिन को फोन करके राष्ट्रपति चुनावों में जीत हासिल करने पर बधाई दी। पीएम मोदी ने फोन कर उम्मीद जताई कि राष्ट्रपति पुतिन की लीडरशिप में भारत और रूस के बीच संबंध और मजबूत होंगे। उन्होंने पुतिन को इस साल भारत में होने वाली एनुअल समिट में शामिल होने के लिए भी न्योता दिया। वहीं पुतिन ने बधाई देने पर पीएम मोदी को थैंक्स कहा। साथ ही ये भी भरोसा दिलाया कि आने वाले दिनों में भारत और रूस के बीच संबंध और मजबूत होंगे।

 

 



शी जिनपिंग ने भी दी बधाई

पीएम मोदी के अलावा हाल ही में दूसरी बार चीन के राष्ट्रपति बने शी जिनपिंग ने भी पुतिन को बधाई दी और कहा कि बीजिंग और मॉस्को के बीच हमेशा से संबंध "हाई लेवल" के रहे हैं। जिनपिंग ने पुतिन को बधाई देते हुए कहा कि "वर्तमान में चीन-रूस के बीच जो स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप है, वो इतिहास में सबसे अच्छे लेवल पर है और ये इंटरनेशनल रिलेशंस के लिए एक मिसाल पेश करेगा।"

 

 



ट्रंप ने ट्वीट कर दी बधाई

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट कर व्लादिमिर पुतिन को राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी। ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा "राष्ट्रपति चुनावों में इतनी बड़ी जीत पर मेरे दोस्त व्लादिमिर पुतिन को बधाई।"

पुतिन ने भारी बहुमत से दर्ज की है जीत

रूस में हुए राष्ट्रपति चुनावों में व्लादिमिर पुतिन ने भारी बहुमत से जीत दर्ज की है। रूसी चुनाव आयोग के मुताबिक कुल 10.7 करोड़ वोटर्स में इस बार 67.7% लोगों ने वोट डाले, जिसमें पुतिन को 76.6% वोट मिले। पुतिन ने इस बार अपनी पार्टी यूनाइटेड रशिया के बजाय निर्दलीय चुनाव लड़ा था ताकि वो ये बता सकें कि वो रूस के सबसे पॉवरफुल और लोकप्रिय नेता हैं। चुनावों में पुतिन को कड़ी टक्कर देने वाले मुख्य विपक्षी नेता अलेक्सई नवालनी को प्रतिबंधित कर दिया गया। चुनावों में पुतिन को टक्कर दे रहे कम्युनिस्ट नेता पॉवेल ग्रुडिनिन को सिर्फ 12% वोट ही मिले। जबकि इन चुनावों में लड़ रहीं इकलौती महिला कैंडिडेट कसेनिया सोबचक को सिर्फ 2% वोट ही मिले।

चौथी बार रूस के राष्ट्रपति बने हैं पुतिन

व्लादिमिर पुतिन चौथी बार रूस के राष्ट्रपति के तौर पर चुने गए हैं। पुतिन पहली बार साल 2000 में राष्ट्रपति बने थे। दरअसल, 31 दिसंबर 1999 को राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन ने बीमारी के कारण इस्तीफा दे दिया, जिसके बार पुतिन ने अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर रूस की सत्ता संभाली लेकिन 2000 में जनता ने उन्हें राष्ट्रपति के तौर पर चुन लिया। इसके बाद 2000-2008 तक पुतिन पहली बार रूस के राष्ट्रपति बने। बाद में 2008-12 के दौरान पुतिन पहले प्रधानमंत्री और फिर दूसरी बार राष्ट्रपति बने। 2012 में पुतिन तीसरी बार राष्ट्रपति बने और 2018 में चौथी बार उन्हें राष्ट्रपति के लिए चुना गया है। इसी के साथ पुतिन उन रूसी नेताओं में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने लंबे समय तक रूस की सत्ता पर राज किया है। 

Created On :   20 March 2018 4:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story