व्यापार सीमा : कनाडा-अमेरिका को जोड़ने वाले सीमा पुल को फिर से खोलने की दिशा में पुलिस ने की प्रगति

February 15th, 2022

हाईलाइट

  • पुल की नाकाबंदी, 25-30 गिरफ्तारियों के साथ प्रदर्शनकारियों को हटाया

डिजिटल डेस्क, ओटावा।  कनाडा की पुलिस ने एक प्रमुख कनाडा-अमेरिका व्यापार सीमा क्रॉसिंग, एंबेसडर ब्रिज को फिर से खोलने की दिशा में प्रगति की है, जबकि राजधानी ओटावा में ट्रक चालक आवासीय क्षेत्रों से दूर पार्लियामेंट हिल के आसपास अपने विरोध को सीमित करने के लिए सहमति जताई है। विंडसर पुलिस ने कहा कि कनाडाई शहर विंडसर और अमेरिकी शहर डेट्रॉइट को जोड़ने वाले पुल की नाकाबंदी रविवार को 25-30 गिरफ्तारियों के साथ प्रदर्शनकारियों को हटा दिए जाने के बाद समाप्त होने की संभावना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में, पुलिस प्रमुख पामेला मिजुनो ने कहा कि पुलिस का ध्यान पुल को फिर से खोलना और यातायात प्रवाह को सुरक्षित और टिकाऊ तरीके से बहाल करना है। मिजुनो ने कहा कि पुल के द्वारा क्षेत्र में यातायात के प्रवाह में हस्तक्षेप करने या बाधित करने वालों के लिए आपराधिक परिणाम होंगे।

विंसर के मेयर ड्रियु डिलकेन्स ने रविवार सुबह एक बयान में कहा, आज, एंबेसडर ब्रिज पर हमारा राष्ट्रीय आर्थिक संकट समाप्त हो गया। बॉर्डर क्रॉसिंग फिर से खुल जाएगी जब ऐसा करना सुरक्षित होगा और मैं पुलिस और सीमा एजेंसियों को यह दृढ़ संकल्प करने के लिए टाल देता हूं। इस बीच, प्रदर्शनकारियों ने ओंटारियो प्रांत में स्थित शहर ओटावा शहर में लगातार तीसरे सप्ताहांत तक रैली करना जारी रखा। स्थानीय मीडिया ने बताया कि ओटावा के मेयर जिम वॉटसन ने काफिले के आयोजकों में से एक तमारा लिच को एक पत्र भेजा, जिसमें प्रदर्शनकारियों से सोमवार दोपहर से पहले आवासीय क्षेत्रों को छोड़ने का अनुरोध किया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि काफिले के आयोजकों ने बैकचैनल वार्ता के माध्यम से अनुरोध पर सहमति व्यक्त की है, लिच ने कहा है कि पार्लियामेंट हिल के आसपास हमारे विरोध प्रयासों को मजबूत करने की योजना है। लिच के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, हम अगले 24 घंटों में ट्रक ड्राइवरों से खरीदारी करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। हमें उम्मीद है कि हम सोमवार से अपने ट्रकों को फिर से स्थापित करना शुरू कर देंगे।

वाटसन ने कहा कि अगर काफिले के सदस्य अपनी प्रतिबद्धताओं पर खरे उतरते हैं, तो समझौता हमारे सबसे अधिक प्रभावित निवासियों को शोर और निकास धुएं से बहुत जरूरी ब्रेक प्रदान करेगा, साथ ही साथ हमारे निवासियों की सुरक्षा और सुरक्षा की भावना में सुधार करेगा। ओटावा पुलिस ने 12 फरवरी की शाम को ओटावा क्षेत्र में प्रदर्शनकारियों के एक महत्वपूर्ण प्रवाह और वर्तमान कब्जे में वृद्धि के जवाब में एक उन्नत, एकीकृत कमांड सेंटर की स्थापना की घोषणा की।

रविवार को सीटीवी के साथ एक साक्षात्कार में, कनाडा के आपातकालीन तैयारी मंत्री बिल ब्लेयर ने कहा कि संघीय सरकार ट्रक चालक काफिले के विरोध और नाकाबंदी को समाप्त करने के लिए आपात स्थिति अधिनियम लागू करने के लिए तैयार है। जनवरी के अंत में, कनाडा के हजारों ट्रक चालक और उनके समर्थक संयुक्त राज्य में सीमा पार करने वाले ट्रक ड्राइवरों के लिए सरकार की वैक्सीन आवश्यकता का विरोध करने के लिए ओटावा पर उतरे, जिसकी समान नीति है।

इस बीच, कोविड-19 प्रतिबंधों का विरोध करने वाले अन्य प्रदर्शनकारी ओटावा में ट्रक ड्राइवरों में शामिल हो गए, जिससे लगभग एक सप्ताह के लिए राजदूत ब्रिज तक पहुंच अवरुद्ध हो गई। 11 फरवरी को, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि प्रदर्शनकारियों को वापिस अब घर जाने का समय समझने की जरूरत है।

ट्रूडो कहा, सब कुछ विरोध को समाप्त करने के लिए मेज पर है, हालांकि कनाडा के सशस्त्र बलों में बुलाए जाने की शायद ही कभी संभावना एक लंबा रास्ता बनी हुई है क्योंकि कानून प्रवर्तन अगर यह फैसला करता है तो और कदम उठाए जा सकते हैं। इसके अलावा 11 फरवरी को, ओंटारियो ने काफिले के विरोध को रोकने के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार, प्रमुख राजमार्गों, हवाई अड्डों, बंदरगाहों, पुलों और रेलवे सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के साथ माल, लोगों और सेवाओं की आवाजाही को अवरुद्ध और बाधित करना अब अवैध और दंडनीय है। पुलिस 12 फरवरी से ही प्रदर्शनकारियों को एंबेसडर ब्रिज के प्रवेश द्वार से दूर खदेड़ रही है।

 

(आईएएनएस)