comScore

अक्टूबर में भारत आएंगे चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग, महाबलीपुरम में होगी बैठक


हाईलाइट

  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अक्टूबर में आएंगे भारत
  • प्रधानमंत्री मोदी के साथ महाबलीपुरम में करेंगे मुलाकात

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में भारत का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जिनपिंग के बीच तमिलनाडु के ऐतिहासिक शहर महाबलीपुरम में दूसरी बार अनौपचारिक बैठक होगी। इस मुलाकात को लेकर चीनी अफसरों ने कहा था कि इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कश्मीर मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं होगी। मोदी और जिनपिंग क्या चाहते हैं, ये बात उन्हीं पर छोड़ देना चाहिए। बता दें कि पिछले साल अप्रैल में चीन के वुहान में मोदी और जिनपिंग के बीच पहली अनौपचारिक बैठक हुई थी।

बैठक को लेकर चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा है कि, मुझे नहीं लगता है कि कश्मीर इस मुलाकात के एजेंडे में शामिल होगा, क्योंकि यह एक अनौपचारिक शिखर सम्मेलन होगा। हम कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दे के रूप में देखते हैं। हमें उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण और शांतिपूर्ण बातचीत से इस मुद्दे को हल कर लिया जाएगा। 

गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच पिछले साल चीन के वुहान में भी एक सम्मेलन हुआ था।पिछले साल अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वुहान में चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात की थी। यह शिखर मुलाकात बिना किसी एजेंडे के हुई थी जिसमें कई मसलों पर चर्चा हुई थी। 

दोनों नेताओं की सुरक्षा के मद्देनजर कोवलम से महाबलीपुरम तक 20 किलोमीटर के दायरे में खास प्रबंध किए जा रहे हैं। सुरक्षा के लिहाज से तटों पर पानी से जुड़ी स्पोर्ट्स गतिविधियों को रोक दिया गया है। इस दौरान यह यात्रा होने तक यहां पर किसी को सर्फिंग, पैडलिंग, डाइविंग या तैरने की अनुमति नहीं दी गई है। 

कमेंट करें
UPmlL